Search Bar

हर लड़के का सपना होता है की वो अपनी मन पसंद की लड़की से शादी करे लें हमारे समाज के नियम ओर ताने की बजह से ये नही हो पाता है लेकिन ये सरकार की मदद से हो सकता ह। अगर आप किसी लड़की या लड़के से प्यार करते है तो आप कोर्ट मेर्रिज करके पति पत्नी बन सकते है जिससे कोर्ट मेर्रिज court marriage कहा जाता है। क्या आप जानना चाहते है की कोर्ट मेर्रिज कैसे करे तो आप सही जगह आये है ।


आज में आपको court marriage kaise kare 2021 में पूरी जानकारी देने वाला हु विस्तार से इस पोस्ट में आपको हर एक पॉइंट के बारे मैं बताऊंगा जोकि कोर्ट मेर्रिज करते समय जानने जरूरी होंगे।  ऐसी लिए आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान के पढ़े नीचे आपको पूरी जानकरी दी  गयी है जहा आप 1 दिन में कोर्ट मेर्रिज कैसे कर सकते है बताया गया है। चलिए शुरू करते के


कोर्ट मेर्रिज करने के तरीके


कोर्ट मैरिज कैसे करें - कोर्ट मेर्रिज करने के तरीके

दोस्तो हमने आपको नीचे कुछ विस्तार से जानकारी दी है जिससे आप की पूरी मदद हो सके ऐसी लिए पूरा ध्यान से पढ़े। 


1: कोर्ट मेर्रिज करने के लिए क्या करना चाहिए ?

कोर्ट मेर्रिज करना कोई आसान काम अहि है लेकिन इतना कठिन भी नही जो न किया के। देखिये आप जिस लड़की के साथ कोर्ट मेर्रिज करना चाहते है तो सबसे पहले उसकी तरफ से हा होनी चाहये। अगर आपकी तरफ से आप से आप राजी है ओर उधर लड़की राजी नही है तो आप कोर्ट मेर्रिज नही कर सकते है।

चलिए अब थोड़ा जान लेते है ई आप कैसे कोर्ट मेर्रिज कर सकते हो। सबसे पहले अआप जिस लड़की से शादी करना चाहते हो उसको किसी मंदिर में बुला कर पंडित के द्वारा मंदिर में शादी कर ले लेकिन एक बात का ध्यान रखे की जिस मंदिर में भी आप शादी कर रहे है उस मंदिर से आपको शादी का एक सर्टिफिकेट लेना होगा जो आपको बात में कोर्ट में दिखना होगा court marrige करते समय। 

अब अगला जो काम आपको करना है जब आप मंदिर में शादी कर लेते है तो अब आपको अपने जिले के किसी कोर्ट में जाना है और वहां पेर अब आपको कोर्ट मेर्रिज का सारा प्रोसेसेस पूरा करना है जिसे आप सरकारी काम में कोर्ट मेर्रिज का काम करना है। 

किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाएं


जब आप कोर्ट मेर्रिज करने कोर्ट जाते है तो आपके पास दोनो साइट से आपकी ओर उस लड़की जिससे आप शादी करना चाहते हो 2-2 लोग होने चाहिए गवाह के रूप मैं तभी आपको COURT  की तरफ से शादी की अनुमति मिलेगी आपको एक बात और ध्यान में रखनी है कोर्ट में जानेसे पहले की लड़की की उम्र 18 साल ओर लड़के की उम्र 21 साल होना जरूरी है तभी कोर्ट मेर्रिज हो सकती है। आगे रिसाले को पूरा ध्यान से पढ़िए ओर आपको क्या क्या करना होता है कोर्ट में। 


2: कोर्ट मेर्रिज के लिए डॉक्यूमेंट क्या लगते हैं?

नीचे आपको उन जरूरी दस्ताबेजो की लिस्ट दी गयी है जो आपको कोर्ट में देने होंगे 

1: आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी 

2: स्कूल का सर्टीफिकेट 

:3: पहचान पत्र 

4: आवास पत्र जरूरी है

5: लड़की लड़का के 5-5 फ़ोटो 

6: कुछ ओर जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड 


तो ये कुछ जरूरी दस्तावेजो की जरूररत पड़ेगी कोर्ट मेर्रिज करते  समय आप अपने साथ लाना ना भूले। 

शायद अब आपको कोर्ट मेर्रिज कैसे करे जानने की जरूररत नही पड़ेगी। 

किताब पढ़कर पैसे कैसे कमाएं


3: कोर्ट मेर्रिज करने के लिए कितना पैसा लगता है?


कोर्ट मेर्रिज करने के लिए आपको करीब 4-5 हजार रुपया का ख़र्च आ सकता है जिसमे आपको बहुत जगह देने होंगे जैसे की court में वहां पर आपको कुछ फीस देनी हॉगी जोकि ज्यादा नही है। इसी लिए आपका कम सेकम 4-5 हजार रुपया तक ख़र्चा आ सकता है। 


4: कोर्ट मेर्रिज करने के बाद क्या क्या परेशानियो आपको आ सकती है ?

जब आप अपनी कोर्ट मैरिज कर लेते है तो आपका कोर्ट से काम ज्यादा नहीं होता है लेकिन दोस्तो आपको कोर्ट मैरिज करने के बाद बहुत सारी समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादातर ये आपके परिवार वालों की तरफ से समस्याएं आ सकती है जिसमें आपको घर बालों से या लड़की के परिवार वालों से धमकियों मिल सकती है आदि परेशानी आपको आ सकती है। इसी लिए आप थोड़ा सावधान तरीके से रहे


(Special tips ) जब आप अपनी कोर्ट मैरिज यानी शादी का काम पूरा करके तो आप 1-2 साल के लिए कहीं ऐसी जगह चले जाएं जहां आपके परिवार बालों को पता ना चल सके इससे आपको कोई परेशानी नहीं आयेगी। 




Conclusion


उम्मीद करते है आपको कोर्ट मैरिज कैसे करें पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने आपको court marriage करने की पूरी जानकारी दी है अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द उत्तर देने की कोशिश करेंगे।



FAQ Checklist


Q1: कोर्ट मैरिज की फीस कितनी होती है?

Ans कोर्ट मैरिज की फीस करीब 100-200 तक ली जा सकती है जिसमें आपका फॉर्म आदि का चार्ज होगा।


Q2: कोर्ट मैरिज करना सही है या गलत? 

Ans कोर्ट मैरिज करना सही है या गलत ये तो माहौल के उपर डिपेंड करता है कि आप किस तरह से लड़की से मैरिज कर रहे हो।


Q3: कोर्ट मैरिज के फायदे क्या हैं?

Ans कोर्ट मैरिज का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको अपनी में पसंद लड़की या लड़का से शादी करने का मौका मिल जाता है। 

नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है


Post a Comment

और नया पुराने

{ads}