यात्रा करना हर किसी को पसंद है लेकिन घूमने के लिए भी सही जगह का होना बहुत जरूरी है तभी घूमने का मजा आता है। अगर आपको कहीं घूमने का शौक है या घूमने कि तैयारी 


कर रहे है तो आपके लिए यू ब्लॉग बहुत जरूरी है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले है कि भारत में कम पैसों में घूमने की सबसे अच्छी जगह के बारे में जहां आप गर्मी के  दिनों में घूमने जगह जा सकते है।


 

दोस्तो वैसे तो भारत में traveling places बहुत है मगर हर पर्यटन स्थल को घूमने के लिए बहुत पैसा लगता है। इसी लिए आज आपको जो यात्रा करने के लिए पर्यटन स्थल के बारे में हम आपको आज बताने वाले है  जहां पर आप कम पैसों में घूमने जा सकते हो ।

इसीलिए आप इस ब्लॉग को पूरा ध्यान से पढ़े नीचे आपको ऐसी घूमने कि जगह के बारे में विस्तार से बताया गया है जो आपसे लिए बहुत जरूरी है।


भारत में कम पैसों में घूमने की सबसे अच्छी जगह । Best travel place in India in Hindi


Goava

Amer Palace 

kokarnd

Rishikesh

kedarnath

laddakh

 panduchery 


Goava

बात की जाए गोआ को तो ये भारत में सबसे ज्यादा लोगो को पसंद है यात्रा के लिए । ये गोआ एक इसी जगह है जो अपने काम  और खासियतें की वजह से जानी जाती है


गोआ में हर मौसम में सभी को आना पसंद होता है क्योंकि इसकी जो चीज खूबसूरत बनाती है वह है इसके पास खारा समुद्र और आसपास का सुहावना मौसम। जो हर एक व्यक्ति जो अपनी तरफ़ खींच लेता है। 


गोआ की खासियतें की बात की जाए तो यू टूरिस्ट के लिए एक सबसे अच्छा घूमने की जगह है गोआ में बड़ी बड़ी फिल्म बनती है बद्दे मनोरंजन के साधन होते है । इसी लिए ये सबसे इंडिया में सबसे पॉपुलर जगह है घूमने के लिए।


2: Amer Palace

भारत  में अब जिस दूसरी जगह की हम बात करने वाले है वह राजस्थान में घूमने की सबसे जायदा पसंद की जाने वाले जगह है ,जी हां हम बात कर रहे है Amer place की


यह Amer palace एक ये सी जगह है जहां पर दूसरे देशों से लोग इसे देखने आते है । आमेर किला एक ऐसा किला है जो अपनी खूबसूरती और अपने इतिहास के कारण बहुत जायदा पॉपुलर है । बात की जाए तो आमेर किले की तो यह बहुत ही जायदा जगह में फैला हुआ है और ओर इस किले की इतनी ऊंचाई है की बहा से पूरा शहर दिख सकता है।

 इसे भी पढ़ें

Best morning exercise जो आपकी जिंदगी बदल देगी


सबसे जायदा ऐसे लोग देखने आते है वो है इसकी खुसुरती । जी हां दोस्तो जब आप Amer place जाओगे तो आपको इसकी खूबसूरती आपको स्वर्ग जैसा अहसास देगी । यही कारण है कि ये भारत का यात्रा का की जगह है और यह राजस्थान राज्य में हैं।

3: kokarnd


भारत में तीसरी को जगह है जिसे लोग जायदा पसंद करते है वह है Kornak Mandir जी हां ये। इसी जगह है जहां से पूरी दुनिया से लोग घूमने आते है । और इसकी मुख्य वजह है जो लोग घूमने आते है वह है इसकी खूबसूरती और इसका पुराना इतिहास। 


यह मंदिर उड़ीसा राज्य में स्थित है और यह एक पर्यटन स्थान है जहां पर दूर दराज से लोग घूमने आते है । इस मंदिर कि बहुत खासियतें है। जैसे कि इसकी ओर पास हरियाली और स्वच्छ हवा को आपको बहुत अच्छा अहसास कराती हैं। यह मंदिर बहुत जायदा झेत्रफल में फैला हुआ है जो इसको यात्रा के लिए पहचान है।


इसीलिए लोग इसे यात्रा के लिए पसंद करते है और दूसरे देशों से लोग भारत के लिए यात्रा करने के लिए आते है । एक बहुत ही बड़ी बात है।


4: Rishikesh

यह एक ऐसी जगह है जहां हर कोई जाना पसंद करता है ,हम बात कर रहे है Rishikesh की । यह अपने खासियतें और एक यात्रा का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है ऋषिकेश। 


बात की जाए तो इस जगह की तो यह उत्तराखंड राज्य में है  जो सबसे जायदा पर्यटन राज्य  है । दोस्तो ऋषिकेश को जो सबसे ज्यादा खासियतें है। वह इसके ओर पास के ऊचे उचे पहाड़ जो की आपको मंत्र मुखद कर देगें। और यहां पर ऐसा मौसम रहता है जो हर समय एक अलग अहसास कराता है। 


यह एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां पर कोई मदिरा पन ,शराब ,नहीं इस्तेमाल की जाती है । और भी खासियतें हेनो   ऋषिकेश  ऐसे एक यात्रा के लिए मशहूर है।

5: kedarnath


 ऐसी जगह जहां पर आप बादलों को अपने हाथो से छू सकते है । हम बात कर रहे है Kedarnath की । यह एक ऐसी जगह है भारत में जहां पर जाने के बाद आप का आने का मन नहीं करेगा । केदारनाथ उत्तरखंड में स्थित है और यह पर्यटन स्थल में से एक है ।

केदारनाथ की खासियतें की बात की जाए तो यह हिमालय के पहाड़ों स्थित है । और जो इसे खास बनाती है यात्रा के लिए वह है इसके ऊंचे ऊंचे पहाड़ जो की बदलो से छूटे है। 

इसे भी पढ़ें

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके


केदारनाथ चार दाम में से एक है । अगर आप घूमने का शौक रखते है तो आपको केदारनाथ जरूरी घूम के आना चाइए। 

इसी लिए यह यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगह है भारत में। इस जगह लोग बहुत बहुत दूर से घूमने के लिए आते है 

6: laddakh

लद्दाख का  नाम शायद आपने सुना होगा । आपको बता दे की Laddakh एक इसी जगह है जो भारत में घूमने के लिए बहुत जायदा पॉपुलर है । बात की जाए लद्दाख कि तो यहां पर  पूरे भारत से लोग घूमने आते है और दूसरे देशों से लोग यहां पर यात्रा करना पसंद करते है।

लद्दाख को जो खासियतें है जो इसे एक पर्यटन स्थल बनाती है वह इसके बर्फ की  सतह में होना, लद्दाख में हर मौसम बर्फ जमी होती है जो एक बहुत ही आनंद फुल होती है एन्जॉय के लिए ,यहां पर और भी चीजे ही जैसे बर्फ के बड़े बड़े पहाड़ आदि जो ऐसे यात्रा के लिए बहुत अच्छी जगह है।

यह एक बहुत ही मशहूर जगह ये यात्रा करने के लिए ,लद्दाख में लोग ज्यादातर दूसरे देशों से आए है और भारत में तो होता ही आसान है।


7: panduchery 

अब जिस जगह की हम बात करने वाले वह अपने नए अनोखे तरीको से जानी जाती है । 7: panduchery 

एक ऐसी जगह है भारत में जो यात्रा के लिए मशहूर है ।

पांडिचेरी में लोग यात्रा करते है इसके पीछे कारण है कि पांडिचेरी राज्य में बहुत ऐसे पर्यटन स्थल है को एक अनोखी दुनिया होती है। यहां के बड़े बड़े मंदिर । और वाले ऐसे बगीचे होते है जो ऐसे खासियत बनाते है। 


यहां पर लोग पूरे भारत से घूमने आते है और विदेशो भी ।यह tourism की दुनिया का एक अनोखा स्थान है पांडिचेरी भारत में है

Post a Comment

और नया पुराने