Search Bar

जब भी कोई किराना खोलने कि बात आती है तो बहुत ऐसे काम होते है जो दुकान को खोलने से पहले करने होते है। उन्हीं में से आता है किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये जिससे की आपको सरकारी मामले में कोई समस्या ना आये।


आज में आप लोगों को बताने वाला हूं कि कैसे आप अपने किसी भी दुकान का license बनवा सकते है और अपनी दुकान को सरकारी कार्यों में रजिस्टर कर पाएंगे। हर राज्य का shop रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अलग अलग होती है जिसमें आपको अलग अलग शुल्क देना होता है । आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़े जिसमें में आपको एक आसान तरीका बताने वाला किराना स्टोर लाइसेंस बनाना का और ये एक सरकार द्वारा मान्य है। 


Shop license registration kaise karaye


किराना दुकान लाइसेंस बनवाने के लिए क्या दस्तावेज देने होते है उसकी पूरी जानकारी नीचे आपको दी जा रही है ।


    किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये

    लाइसेंस बनवाने के लिए आपको आसान तरीका ये है किराना दुकान का लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले आपको MyOnlineCA में एमएसएमई अधिनियम के तहत अपना शॉप लाइसेंस बनवा सकते हो । पूरी प्रक्रिया के लिए नीचे स्टेप फॉलो करें-


    • सबसे पहले आप Myonlineca.in पर visit करें

    • वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन का फॉर्म दिखाई देगा उसपे क्लिक करें
    • अपने व्यवसाय दुकान के बारे में पूरी जानकारी भरें
    • डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा ऑनलाइन आवेदन शुल्क भुगतान करें

    अगले चार से पांच दिन के अंदर आपके पास प्रमाण पत्र भेज दिया जाएगा लाइसेंस का


    उपर दिए गए स्टेप को फॉलो करे और पूरा करे । ये सब करने के बाद आपका किराना दुकान का license registration हो जाएगा और कुछ दिन बाद आपके पास प्रमाण पत्र भेज दिया जाएगा।


    इसे भी पढ़ें

    घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया
    हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें


    दुकान लाइसेंस रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज ( shop registration documents


    आपको दुकान लाइसेंस बनवाने के लिए नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि आपके पास होना जरूरी है-


    1: आधार कार्ड अनिवार्य है 

    2: पैन कार्ड होना अनिवार्य है 

    3: अपने दुकान के व्यवसाय के बारे में पूरी मूल जानकारी देनी अनिवार्य होगी।


    दुकान लाइसेंस बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस


    दुकान का लाइसेंस बनवाने के लिए जो रजिस्ट्रेशन फीस होती है वह हर एक राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है। अब आप देख सकते कि आप किस राज्य में रहते हैं और उस राज्य के शहर में क्या किराना स्टोर लाइसेंस का शुल्क लग रहा है उसी हिसाब से आप जो है रजिस्ट्रेशन fees  दे सकते हो। नीचे आपको कुछ शहर की रजिस्ट्रेशन फीस बताई जा रही है।


    Delhi - 1800

    Maharashtra- 2499


    Other states shop license fees up and down.


    इस पिक को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप कम से कम कितनी किराना स्टोर लाइसेंस बनवाने के लिए पैसे देने होंगे तो आप अपने शहर में चेक करें कि क्या ठीक चल रही है।



    दुकान का लाइसेंस बनवाने के फायदे क्या हैं ?


    जैसे कि आप अपनी दुकान का लाइसेंस बनवा लेते हैं तो आपको इसके कई सारे फायदे होते हैं जो आपकी किराना दुकान के लिए बहुत जरूरी है तो वह क्या फायदे होते हैं- 


    1: दुकान मालिकाना हक

    सबसे पहला फायदा होता है कि रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप की दुकान पर आप का मालिकाना हक हो जाता है अब यह दुकान आपकी है सरकार की निगरानी में।


    2: बिजनेस बैंक खाता आसानी 

    आपको बिजनेस बैंक खाता खोलने में आसानी होती है जिससे कि आप सरकारी कामकाज में अपनी दुकान का एक बिजनेस खाता खोल सकते हैं। 


    3: सरकारी लाभ मिलना 

    जब आप की दुकान का लाइसेंस बन जाता है तो आप को सरकारी लाभ मिलने लगता है जैसे की कम taxes जाना Gst आदि चीजों पर आपको लाभ मिलता है।


    4: भरोसमंद दुकान 

    दुकान का लाइसेंस बनवाने के बाद आपकी दुकान एक भरोसेमंद दुकान हो जाती है जो कि एक अलग बात है फिर ग्राहक आपकी दुकान पर बार-बार आता है।


    5: लाइफ प्रमाण 

    आपको सब एक बार पैसों का भुगतान करना पड़ेगा लाइसेंस बनवाने के लिए उसके बाद आपको लाइफ टाइम तक कोई पैसे लगाने की जरूरत नहीं है सरकारी चीजों में दुकान से संबंधित।


    दुकान लाइसेंस बनाने के नुकसान क्या हैं ?


    दुकान का लाइसेंस बनवाने के लिए इसके पैसे तो बहुत फायदे होते हैं फायदे के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी होते हैं किराना दुकान का लाइसेंस बनवाने के नुकसान होती है आइए जानते हैं-


    1: दुकान का लाइसेंस बनवाने का सबसे पहले नुकसान जो होता है वह होता है कि सम्मेलन दुकान अधिनियम लाइसेंस के तहत हर राज्य के अनुसार बहुत ही ज्यादा होते हैं जो कि एक नुकसान है।


    2: दूसरा नुकसान होता है कि यह लाइसेंस सरकार के द्वारा 1 साल के लिए ही होता है 1 साल के बाद आपको दोबारा से बनवाना पड़ता है दुकान का लाइसेंस


    3: तीसरा नुकसान जो होता है वह किसने की राज्य के अनुसार कागजी कार्रवाई बहुत ही ज्यादा होती है जो कि कहीं ना कहीं नुकसान है।


    किराना दुकान को चलाने के लिए सुझाव


    किराना दुकान चलाने के लिए मैं आपको एक सुझाव देना चाहता हूं कि आप ऐसी जगह पर किराना दुकान चलाएं जहां पर की और दुकानें कम हो जिससे आपकी कमाई भी बढ़ेगी और आपकी दुकान भी ज्यादा चलेगी



    FAQ Checklist


    Q1: up में किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाएं?

    Ans अगर आप उत्तर प्रदेश में रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो up की सरकारी साइट http://uplabour.gov.in/ पर जाकर जानकारी प्राप्त करे।



    Q2: किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाएं Bihar ?

    Ans  बिहार में लाइसेंस बनवाने के लिए बिहार सरकार की रजिस्ट्रेशन साइट http://udyog.bihar.gov.in पर करवाए



    Q3: किराना दुकान का लाइसेंस बनाएं mp ?

    Ans किराना स्टोर का लाइसेंस के लिए Maharashtra सरकार की ऑफिकल वेबसाइटhttps://mahakamgar.maharashtra.gov.in पर बनवा सकते हैं।



    Q4: किराना दुकान का लाइसेंस बनाएं CG ?

    Ans चंडीगढ़ में लाइसेंस बनवाने के लिए चंडीगढ़ कि साइट http://labour.chd.gov.inपर जाकर जाकरी लें।



    Conclusion

    उम्मीद करते है कि किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये पोस्ट पसंद आया होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछे सकते है।





    Post a Comment

    और नया पुराने

    {ads}