हमारे देश में बहुत ऐसे बिजनेस है जिसे हर व्यक्ति कर सकता है लेकिन जब बात आती है महिलाओं की तो तो उनके लिए बिजनेस कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है । 


अगर आप एक महिला है और चाहती है खुद का बिजनेस  शुरू करना चाहती हैं तो  ये पोस्ट बहुत हेल्प करने वाली है आपकी। आज में आपको घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया बताने वाले हूं जिससे आप आसानी से शुरू कर सकतीं हैं और पैसा कमा सकती हो। इसी लिए इसे आप पूरा ध्यान से पढ़े जिससे कोई चीज छूटे ना।



घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया


घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया business ideas for women in hindi


    1: सिलाई कढ़ाई बिजनेस

     

    तो सबसे पहले बात कर ली जाए घरेलू बिजनेस की तो महिलाओं के लिए सिलाई कढ़ाई का व्यवसाय बहुत ही अच्छा हो सकता है जी हां यह महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट बिजनेस है सिलाई कढ़ाई का जिसको की हर एक महिला आदमी से कर सकती है।


    बात की जाए सिलाई कढ़ाई की तो इसे आप अपने घर से या आप कहीं बाहर रहती हैं तो आप कर सकती हैं और इतने आपको ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं होती है।


    अगर आप सिलाई कढ़ाई पहले से जानती हैं तो आपके लिए आसान होगा और अगर आप जानती हैं तो आप ही से अभी स्टार्ट कर सकती हैं। बात की जाए सिलाई कढ़ाई व्यवसाय में कमाई की तो जहां से आप 10 से 15000 रुपए आसानी से कम आप कमा पाओगी । इसीलिए आप सिलाई कढ़ाई का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें

    हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले

    कम लागत का बिजनेस कौन सा है

    2: हैंडीक्राफ्ट बिजनेस ( handcraft business)


    महिलाओं के घरेलू बिजनेस में अगला जो व्यवसाय की बात की जाए तो वह है हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट बनाना।आप हैंडीक्राफ्ट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आप अपने घर पर ऐसे ऐसे प्रोडक्ट बना कर दे सकती हैं जिनको की हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट कहा जाता है।


    यह बिजनेस शुरू करने के लिए अगर आप कोई चीज बनानी जानती हैं घर पर इसको आप अपने हाथों से बना सकती है अच्छी तरीके से तो आप उसे अपने हाथों से बनाकर उस मार्केट में बैठ सकती हो और धन से आप देखकर पैसा कमा सकती हो


    हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट बेचने के लिए कई सारे तरीके होते हैं एक है ऑनलाइन तरीके से जहां से आप Amazon, flipcart जैसी वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट को बीट सकते हो और दूसरा है मार्केट में आपने कोई दुकान लगा कर भेज सकते हो।


    3: कॉस्मेटिक शॉप ( cosmetic shop)


    महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस में अगला जो बिजनेस आता है वह है कॉस्मेटिक शॉप। अगर आप एक महिला आए तो आपके लिए कॉस्मेटिक की दुकान बहुत अच्छी कमाई कर सकती है कॉस्मेटिक का बिजनेस महीना के लिए सबसे अच्छा बिजनेस है जिसको कोई भी महिला कर पाएगी।।


    बात की जाए कॉस्मेटिक शॉप की तो इसे आप अपने घर पर भी शुरू कर सकती हैं और इससे आप शहर में भी दुकान को खोलकर शुरू कर सकती हो इस मैं आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं है आपको शुरुआत में कुछ पैसे लगाने होंगे इसके बाद आप कॉस्मेटिक की दुकान को खोल कर कमाई शुरू कर पाओगी। महिलाओं के लिए पैसे कमाने के तरीके में से कॉस्मेटिक्स शॉप का सबसे बेस्ट तरीका है पैसा कमाने का जिसको हर एक महिला कर पाएगी।


    4: मेंहदी डिज़ाइन( mehandi design)


    मेहंदी डिजाइन का काम शुरू कर सकती हैं और इस काम को शुरू करने से आप पैसा भी कमा सकती हो।अगर आपके लिए मेहंदी रखना आता है और आप बहुत अच्छे से मेहंदी रखी है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा हो सकता है मेहंदी डिजाइन का बिजनेस जिससे आप शहर में या अपने गांव में रहकर भी खोल सकती हैं। 


    और दूसरा तरीका मेहंदी डिजाइन में कि आप कहीं ब्यूटी पार्लर की शॉप में भी काम कर सकती हैं जहां पर आप मेहंदी डिजाइन का काम कर सकती हो और वहां से पैसा कमा सकती हो । मेहंदी डिजाइन का सबसे अच्छा घरेलू बिजनेस है महिलाओं के लिए।


    5: YouTube channel करें


    आज के समय में महिलाओं के लिए युटुब चैनल भी बहुत ही ज्यादा कारगर साबित हो रहा है जिसमें कि आप जिस चीज में आप ज्यादा माहिर उस चीज का युटुब पर चैनल बनाकर उसकी जानकारी दे सकती हो और यूट्यूब से जो है पैसा कमा सकती हो।


    खास तौर पर बात किया महिलाओं की घरेलू बिजनेस करने की तो यूट्यूब चैनल आपकी बहुत मदद कर सकता है अगर आप खाना बनाना जानती हैं तो आप अपना एक युटुब चैनल खोल सकती हैं और उस चैनल पर आप खाना बनाने से संबंधित जानकारी शेयर कर सकती हो खेत की आप खाना बनाना बता सकती हो कि कैसे खाना बनाया जाता है इस तरीके की जानकारी आप अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर कर सकती हो और कहां से पैसा कमा सकती हो। कि आपके लिए बहुत ही घरेलू बिजनेस हो सकता है इसको आप अपने घर बैठे  कर पाओगी खास तौर पर महिलाएं ।

    इसे भी पढ़ें 

    10000 हजार में कौन सा बिजनेस करें

    6: home workers का काम


    अगर आप शहर में रहती है तो आप home worker का बिजनेस शुरू कर सकती है। क्या पूरा शहर में बड़े बड़े लोग होते हैं जो कि अपने घर का काम नहीं कर पाते हैं लाइटे खाना बनाना सफाई इस तरीका का काम नहीं कर पाते है तो बोलो ऐसे महिलाओं के तलाश करते हैं जो उनके घर का काम संभाल सके। 


    इसीलिए आपके लिए यह बहुत ही अच्छा बिजनेस हो सकता है अगर आप शहर में रहती है home worker का और उसके बदले में आप जो पैसा लेना चाहे आप ले सकते हैं। इसीलिए महिलाओं के लिए एक बहुत ही अच्छा घरेलू बिजनेस है जहां पर ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है।


    7: पापड़ बनाना का बिजनेस


    पापड़ बनाने का काम बहुत ही बढ़िया काम में महिलाओं के लिए जिससे घर से रहकर किया जा सकता है और इससे पैसा कमाया जा सकता है। इसीलिए अगर आप एक महिला है और ऐसे काम की तलाश कर रहे हैं जो घर में किया जा सके तो आपके लिए पापड़ बनाने का बिजनेस बहुत ही अच्छा हो सकता है और इसमें आप पैसा भी बहुत अच्छा काम आ सकती हो।


    पापड़ बनाने का व्यवसाय को आप अपने घर बैठे कर सकती हो और इस से महीने में कम से कम 10 से 15 हजार आप कमा पाओगी इसीलिए आपके लिए बेस्ट बिजनेस हो सकता है घरेलू में।


    8: अचार बनाने का बिजनेस


    अगले जिस व्यवसाय की हम बात कर रहे हैं खासतौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा कमाई वाला साबित हो सकता है वह है अचार बनाने का बिजनेस जिसे हर एक महिला अचार बना सकती हैं और इसे मार्केट में बेच सकती है।


    अगर आप अचार बनाना जानती हैं तो आपके लिए मौका है कि आप उससे वेट सकती हो और बेच कर पैसा कमा सकती हो। आज के समय में ऐसी बहुत महिलाएं जो अचार बनाकर बेचती  हैं और बहुत ही अच्छा खासा पैसा जो है कमाती है।


    इस बिजनेस को आप गांव में रहकर भी कर सकती हो और शहर में रहकर भी कर सकती हो दोनों जगहों से आप आसानी से कर पाओगी और पैसा जो है कमा पाओगी।


    FAQ checklist


    Q1: महिलओं के लिए बेस्ट बिजनेस क्या है

    Ans अगर बात की जाए महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आचार बनाने का है।


    Q2:  महिलाए पैसे कैसे कमाएं

    Ans: महिलाएं घरेलू बिजनेस करके पैसे कमा सकती हैं।


    आपने सीखा 


    हम आशा करते हैं कि आपने जो सीखा की घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया जिससे आप आसानी से कर पाए। ऊपर जो ऑडियो बताने उनमें से जो भी आपको पसंद आया आप वह कर सकती हो अगर आपको कोई सवाल है तो  नीचे पूछ सकती हो।

    Post a Comment

    और नया पुराने