आज के समय में हर व्यक्ति जॉब या कोई बड़ी चीज करना चाहता हर या और भी कुछ। लेकिन सबसे बड़ी समस्या है इंग्लिश बुक पढ़ना कैसे सीखें हर व्यक्ति सीखना चाहता कि वो एक इंग्लिश सीख बोल सके लेकिन इंग्लिश बोलना इतना आसान भी नहीं है और इतनी मुश्किल भी नहीं है फर्क है क english किस तरीके से सीख रहे हो

आज में आप लोगो को बताने वाला हूं कि कैसे आप इंग्लिश पढ़ना सीख सकते है और इंग्लिश बोलना कैसे सीखे इसके बारे में पूरी जानकारी आज में एस लेख में बताने वाला हूं इसी लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और आपको

इग्लिश बुक पढ़ना कैसे सीखें इसका आसान तरीका बताने वाले है जिससे  कि आप जल्दी से English सीखें । इसमें आपको इंग्लिश बुक पढ़ना कैसे सीखें app के बारे में भी बताएंगे


इंग्लिश बुक पढ़ने app


आज आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है कि इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखें आपको तरीके नीचे बताए गए है। आगे आप इन तरीको को फॉलो करते है तो आपको कभी भी शुरू से इंग्लिश कैसे सीखे जानने की जरूरत नहीं पड़ेगी

इंग्लिश बुक पढ़ना कैसे सीखें - इंग्लिश बुक पढ़ने app


    1: Television से इंग्लिश सीखें 



    सीखने के लिए जो सबसे पहला तरीका हम आपको बताने वाले है इससे आप आसानी से Ghar baithe English sikh जाओगे। और फिर आप English book पढ़ना भी सीख जाओगे। 

    Television (TV)से इंग्लिश सीखने का आसान तरीका है । अगर आप तेजी से इंग्लिश सीखना चाहते है तो आप television से अंग्रेजी सीख सकते हैं।

    Television से इंग्लिश सीखने के लिए करना क्या हुआ की जब भी आप कोई टीवी पर वीडियो देखते है तो आप रोज  इंग्लिश की वीडियो या news channel देखने होंगे । इससे होगा क्या की जब आप English video देखोगे तो आपको इंग्लिश धीरे धीरे समझ में आ जाएगी । 

    ये बहुत ही आसान तरीका है इंग्लिश सीखने और बोलने का। इससे आप दिन में एक बार जरूर करें।

    2: Newspaper पढ़ाई कैसे करे 


    अगला जिस तरीके कि बात करने वाले है ये बहुत ही आसान है English sikhne ya bolne के लिए । इस तरीके से आप घर बैठे English सीख सकते हैं।

    जैसे कि आपके घर अखबार तो आता ही होगा । इंग्लिश सीखने के लिए आप newspaper से आसानी से इंग्लिश सीख सकते है । क्योंकि इसमें  आपको जायदा समय नहीं लगेगा कहीं दूसरी जगह इंग्लिश सीखने के लिए। चलिए और जानते है English पढ़ना कैसे सीखें

    आपके घर जब newspaper आता तो आपको उस रोज पढ़ना चाहिए और आपको इंग्लिश वाला अखबार का पेज पढ़ना होगा इससे आपको दो फायदे होंगे कि एक तो आपकी English सही होगी और दूसरी आपको नई नई जानकारियों पता लगेंगी। ये जो इंग्लिश बुक पढ़ना कैसे सीखें बहुत ही आसान ही जाएगा ।

    3: Group discussion से पढ़ाई कैसे करे 


    अब जिस तरीके कि हम बात करने वाले है जो कि आपके लिए बहुत ही जरूरी है इंग्लिश सीखने के लिए वो है Group discussion से इंग्लिश सीखना ।

    Group discussion एक ऐसा तरीका है इंग्लिश को सीखने का की जिसमें आपको इंग्लिश सीखने के साथ साथ English को बोलने में भी आसानी होगी ।

    इस तरीके से इंग्लिश सीखने के लिए आपको करना कहा होगा कि आपको अपने स्कूल या कोई आपके दोस्त जो कि आपने साथ पढ़ाई करते है या वो भी इंग्लिश सीखना चाहते है । आप सभी लोगो को एक साथ कहीं अच्छी जगह पर बैठकर English speaking करनी होगी । 

    इससे आप एक दूसरे से इंग्लिश में बातचीत कर सकते हो और English word को एक दूसरे से पूछ सकते है। ये जो तरीका है English book padne ya sikhne ka जिससे आप आसानी से इंग्लिश किताब पढ़ना सीख जाओगे।

    4: Learning app से पढ़ाई कैसे करे 


    अब जिस तरीके कि हैं बात करने वाले है की इंग्लिश सीखने वाला ऐप कौन सा है जिससे आप English पढ़ना आसानी से सीख जाओगे । जैसे कि बहुत लोग जाना चाहते है कि English sikhne vala app के बारे में।

    दोस्तो ये जो learning app से इंग्लिश सीखने का तरीका है वह बहुत ही आसान है। इस तरीके से आप अपने मोबाइल से English सीख सकते हो।

    आजकल वैसे तो हर चीज इंटरनेट पर मिल जाती है और ऐसे ही इंटरनेट पर ऐसे English सिखाने वाले ऐप आपको हजारी मिल जाएंगे । आपको ऐप से English सीखने के लिए करना क्या है ,की आपको इंटरनेट से कोई भी English speaking ऐप डाउनलोड करना है और उस ऐप में आपको रोज एक्सरसाइज करना है ।

    इसे  भी पढे 



    5: Online learn पढ़ाई करे 


    इंग्लिश सीखने के लिए वैसे तो बहुत तरीके होते है लेकिन जिस तरीके हम बात करने वाले है इससे आप Online learn कर सकते हो।

    आज के समय में हर चीज ऑनलाइन होती जा रही है। और आपके लिए आसान है online इंग्लिश सीखना । ऑनलाइन इंग्लिश सीखने के लिए आपको कई सारे प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे ,जैसे कि YouTube है जो कि सबसे अच्छा है इंग्लिश सीखने के लिए 

    इन ऑनलाइन तरीको से आप आसानी से घर बैठे इंग्लिश पढ़ना सीख जाओगे । इससे आपको समय कि बचत होगी और आपको पैसे भी नहीं लगाने होंगे।

    6: daily practice से कैसे पढ़ाई करे 

    England सीखने के लिए आपको ऐसी भी चीजे करनी होंगी जिससे आप इंग्लिश सीखना और भी आसान हो जाएगा उनमें ही है एक daily practice का होना।

    आप रोज अपने घर English पढ़ने या बोलने की प्रैक्टिस करे । इसमें आप अपने परिवार के व्यक्ति की मदद लेे सकते जी इंग्लिश सीखने में।

    सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक दिन में एक नियम बना ले कि आप पूरे दिन इंग्लिश में ही बात करे चाहे आप को आए या ना आए ,आप सिर्फ इंग्लिश में ही बोलने कि कोशिश करे। अब आपको 



    7:  speaking course से पढ़ाई कैसे करे 

    अगले जिस तरीके कि हैं बात करने वाले जिनसे आप और ही आसानी से इंग्लिश सीख सकते हो वो है speaking course ।

    दोस्तों मार्केट में ऐसे बहुत English speaking course मिल जाएंगे जिनसे आप Ghar baithe English सीख जाओगे। 

    English speaking course से सीखने के लिए आपको मार्केट से कोई अच्छा सा इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स खरीद लेना है और उसे रोज प्रैक्टिस करना है फिर आप English bolne me tarike जान जाएंगे ।

    8: byjus app से पढ़ाई कैसे करे 

    इंग्लिश सीखने ये लिए एक इंडिया में सबसे जायदा popular ऐप जिसपे आप इंग्लिश सीखने के अलावा और भी बहुत सारी चीजे सीख सकते हो।

    English सीखने के लिए आप byjus app को डाउनलोड करना होगा और उसके बाद आपको रोज उस ऐप पर प्रैक्टिस करनी होगी।




    FAQ

    इंग्लिश बुक पढ़ना कैसे सीखे app

    English सीखने के लिए आपको सबसे अच्छे app है BYJUS और UNACADMY आप इन दोनों आप पर इंग्लिश सीख सकते हो।

    छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं

    छोटे बच्चो को इंग्लिश पढ़ना थोड़ा कठिन  काम है लेकिन बच्चो को अगर आप रोज इंग्लिश पढ़ाने का अभ्यास करते है तो बच्चे जल्दी ही इंग्लिश सीख जाते है 



    आपने क्या सीखा

    दोस्तो ये जो English पढ़ना कैसे सीखें
     तरीके बताए गए है इनमें से आप किसी भी तरीके से इंग्लिश सीख सकते हो। इसके बात आपका कि भी सवाल नहीं बचेगा कि इंग्लिश बुक पढ़ना कैसे सीखें और English bolna kaise sikhe, या इंग्लिश लिखना कैसे सीखें



    4 टिप्पणियाँ

    1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

      आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

      मेरा भी एक blog है, www.finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।
      धन्यवाद…

      जवाब देंहटाएं

    एक टिप्पणी भेजें

    और नया पुराने