बिजनेस हर कोई करना चाहता है लेकिन पैसे की कमी के कारण कोई भी व्यवसाय शुरू नहीं हो पाता। क्या आप जानना चाहते हो कि कम लागत का बिजनेस कौन सा है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आएं है । आज में आपको ऐसे 2021 में कम लागत के व्यवसाय के बारे में बताने वाला जिनमें कम पैसा लगा कर शुरू कर सकते हैं और ये घर बैठे भी कर सकते हो


कम पैसों में व्यवसाय 2021


बहुत लोग के सवाल होते है कि Kam paiso mein कौन सा business शुरू करें तो आपको आज सभी सवालों के जवाब मिलने वाले । इसी लिए आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़े आप से कोई जानकारी छूटे ना । नीचे आपको 10 तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है


कम लागत का बिजनेस कौन सा है Low investment business ideas



    1: मोबाइल रिपयरिंग बिजनेस(mobile repairing


    मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस बहुत ही अच्छा है इससे कम लागत में किया जा सकता है और मोबाइल रिपेयरिंग को करना भी बहुत ही ज्यादा आसान है।

    इंडिया में मोबाइल रिपेयरिंग का व्यवसाय हर समय चलता है यह कभी बंद नहीं होता है और इससे आप अपने शहर में शुरू कर सकते हो।


    मोबाइल रिपेयरिंग में आपको सिर्फ एक शुरुआत में थोड़ा पैसा लगाना होगा पैसा लगाने के बाद तभी आप इसे शुरू कर पाओगे लेकिन आप ऐसे ही बार शुरु कर दोगे तो आपको यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा पैसा देने वाला है इस पर आप 10 से 15000 महीना आसानी से कमा सकते हो मोबाइल रिपेयरिंग से ।


    2: प्रॉपर्टी डीलिंग ( property dealing)


    अगर आपको प्रॉपर्टी के लेनदेन के बारे में ज्यादा जानकारी है या आप इस चीज में माहिर है तो आप प्रॉपर्टी डीलिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हो इंडिया के अंदर और यह बहुत ही आसान है इसको करना लेकिन इसमें शुरुआत में हमें जानकारी होनी बहुत जरूरी होती है तभी आप प्रॉपर्टी डीलिंग का व्यवसाय शुरू कर पाओगे।

    ट्रेनिंग


    बात की जाए प्रॉपर्टी डीलिंग व्यवसाय की तो इसमें बहुत ही ज्यादा कमाई होती है और यह सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है प्रॉपर्टी डीलिंग का जिसमें आप लाखों रुपया महीना का कमा सकते हो। इसीलिए अगर आप इस चीज में माहिर हैं और आपको ज्यादा जानकारी है तो आप इस से शुरुआत करें और प्रॉपर्टी डीलिंग का काम स्टार्ट करें। प्रॉपर्टी डीलिंग का व्यवसाय आप कम पैसों में शुरू कर सकते हो।


    3: फिटनेस ट्रेनिंग( fitness training )


    अगर आपको लोगो के हेल्थ के बारे में ज्यादा जानकारी है तो आप फिटनेस ट्रेंनिग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आप लोगो को फिट रहने के तरीके सीखा सकते है और इससे आप बड़े लेवल पर ले जाकर पैसा भी कमा पाओगे ।


    Fitness ट्रेंनिग का व्यवसाय आप कम  पैसा लगाकर भी शुरू कर सकते है और बिना पैसा लगाए भी व्यवसाय को शुरू कर सकते हो । और इससे आप महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। फिटनेस ट्रेनिंग में आप कई तरीके से शुरू कर पाओगे जैसे कि zym center खोलकर ,योगा कैंप लगाकर आदि फिटनेस के तरीके से कर सकते हो।


    4: राज मिस्त्री ( house builder


    राजमिस्त्री का व्यवसाय कम लागत का व्यवसाय है इसमें आप बिना कोई पैसा लगाएं पैसे वह कमा सकते हो ये भारत के अंदर सबसे अच्छा बिजनेस है  इसे आप कहीं भी कर सकते हो।


    आपको अगर घर बनाने की जानकारी है आप घर बनाना जानते हैं तो आप राजमिस्त्री का काम शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको कोई पैसे लगाने की जरूरत नहीं है और इसमें पैसा आपको आएगा ही आएगा इसीलिए यह एक low budget business ideas है भारत के अंदर।


    राजमिस्त्री के काम को शुरू करने से पहले आपको पहले यह काम सीखना होगा तभी आप कैसे कर पाओगे नहीं तो आप इसमें काम नहीं कर पाओगे।


    5: पार्किंग ( parking )


    अगले जिस सबसे अच्छे बिजनेस की बात करने वाले हैं वह पार्किंग का बिजनेस दोस्तों आप पार्किंग का बिजनेस शुरू कर सकते हो यह बहुत ही आसान है और इससे पैसे कमाना और भी ज्यादा आसान है।


    पार्किंग ( parking ) का व्यवसाय शुरू करने के लिए आप या तो खुद का पार्किंग खोल सकते हैं या किसी और की जगह पर काम करके पार्किंग का व्यवसाय कर सकते हो इसमें आपको कम पैसे लगाने होंगे इसको शुरू करने के लिए। इस व्यवसाय को करने के लिए आपको ज्यादा जानकारी की भी जरूरत नहीं है इसलिए यह आपके लिए आसान काम है पार्किंग का।


    इसके बाद आपको कम लागत का बिजनेस कौन सा जानने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ये  2021 का कम पैसों में व्यवसाय शुरू कर सकते हो।


    इसे भी पढ़ें

    10000 हजार में कौन सा बिजनेस शुरू करें


    6: फल फ्रूट ( fruit sell ) 


    अगले जिस बिजनेस आइडिया की बात की जाए जिससे आप आसानी से कर सकती हो वह है फल फ्रूट का बिजनेस। जी हां फल फ्रूट का काम बहुत ही अच्छा काम है इंडिया के अंदर और इससे आप पैसे भी जल्द से जल्द पैसा कमा सकते हो। Fruits sell का व्यवसाय कभी भी बंद नहीं होता है यह हर समय चलता है। 


    इस व्यवसाय से आप महीने के 10 से ₹15000 कमा पाओगे और सबसे बड़ी खासियत इस व्यवसाय कि इसे आप किसी भी जगह से शुरू कर सकते हो जिससे आपको आसानी होगी काम करने में।

     

    7: यूट्यूब ( YouTube )


    दोस्तों यह यूट्यूब का काम थोड़ा और काम हो तो थोड़ा अलग है जिसे आपको करना आसान भी है और कठिन भी बहुत है लेकिन इसमें पैसा बहुत ही ज्यादा कमा सकते हो अगर आपने सही तरीके से इस्तेमाल किया तो।


    यूट्यूब पर आप बिजनेस कर सकते हो इसके लिए आप युटुब चैनल पर अपना चैनल बनाकर उसमें वीडियो डालिए और वीडियो डालकर आप अपने चैनल को बड़े लेवल पर जा सकते हो और वहां से फिर आपको पैसा आना शुरू होगा। इसलिए यह एक ऑनलाइन पैसे कमाने का भी जरिया है।


    8: सलाहकार ( adviser ) 

     

    अगले जिस काम की बात की जाए यह वैसे बहुत ही आसान है करना । सलाहकार ( adviser)का काम आप कर सकते हो। इस काम में आप लोगों को किसी काम की सलाह देकर पैसे कमा सकते हो।


    सलाहकार का काम करने के लिए आपको जिस भी फील्ड में आपको ज्यादा जानकारी हो आप उसकी लोगों को सलाह दे देकर पैसे कमा सकते हो । जिसकी मैं आपको एक उदाहरण बताऊं कि आपको घर जमीन लेने या बेचने में ज्यादा जानकारी है तो आप किस चीज की दूसरे लोगों को सलाह देकर पैसा जो है कमा सकते हो बहुत ही अच्छा बिजनेस है कम लागत में ।


    इसे भी पढ़ें

    9: रेस्टोरेंट ( Restaurant )


    अगले जिस कम लागत के बिजनेस की बात की जाए तो वह है रेस्टोरेंट ( Restaurant) का बिजनेस। बहुत ही अच्छा बिजनेस है और इसको कम पैसों में शुरू किया जा सकता है।


    बात की जाए रेस्टोरेंट की वेबसाइट की तो इसमें आप महीने के 20 से ₹30000 आसान तरीके से कमा सकते हो। आपको बस एक बात ध्यान रखने की आपको मैं बस कुछ लागत लगानी होगी व्यवसाय को शुरू करने के लिए तभी आप इसमें कामयाब हो पाओगे इसलिए वह आपके ऊपर निर्भर है कि आप कितने पैसों से शुरू करना चाहते हो इस बिजनेस को।


    10: फोटोग्राफी ( photography)


    फोटोग्राफी का काम भी बढ़िया काम है जो किसी भी समय बंद नहीं होता है अगर आपको इंटरनेट और सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी है तो आप फोटोग्राफी का काम शुरू कर सकते हो इसमें आपको कुछ जानकारी होना जरूरी है जैसे कि कैमरा चलाना कंप्यूटर चलाना आदि चीजें आपको जरूरी है तभी आप इस काम को शुरू कर पाओगे।


    इस वेबसाइट को शुरू करने के लिए आप को शुरुआत में कुछ पैसे लगाने होंगे जैसे की कैमरा लेने के लिए Laptop लेने के लिए तभी आप से शुरू कर पाओग। कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरु करें जिसके बारे में पूरी जानकरी दी गई । ये आप कम पैसों में व्यवसाय 2021 घर बैठे बिजनेस कर सकते हो।


    FAQ Checklist


     Q1: गांव में कौन सा बिजनेस करें ?

    Ans गांव में सबसे अच्छा बिजनेस दूध डेयरी का है इसमें आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हो और ये आसान भी है।


    Q2: घर बैठे बिजनेस कैसे करें ?
    Ans
    घर बैठे बिजनेस करने के लिए आपको इंटरनेट पर कई तरीके मिल जाएंगे आप उन्हें देखे और शुरू करें ।


    Q3: छोटा बिजनेस कैसे शुरू करें ?Ans अगर आप छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप बकरी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हो इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं होगी और आसानी से कर भी पाओगे ।


    Q4: बिजनेस की शुरुआत कैसे करें ?
    Ans 
    बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको छोटी छोटी चीजे जाननी होंगी जिस भी तरह का बिजनेस आप शुरू करने वाले है उसकी पूरी जानकारी जान ले तभी शुरू करें ।






    2 टिप्पणियाँ

    1. sir mene aapka interview dekha tha panvagrawal ke youtube channel me sir muje aapki madad chahiye sir pls aap apna contact number dijiye muje aapki madad chahiye pls mera bhi ek blogger pe account he par sir pura setup kese karu nahi samah aa raha sir pls hepl me

      जवाब देंहटाएं

    एक टिप्पणी भेजें

    और नया पुराने