Search Bar

आजकल इस भागदौड़ भरी दुनिया में कहीं ना कहीं हम गुस्से में आ जाते हैं जिस कारण बहुत नुकसान कर लेते हैं जो कि सही नहीं है। क्या आप जानना चाहते हो गुस्से को काबू कैसे करें तो आप सही जगह पर आ रहे हैं आज मैं आपको gusse ko kabu Karne ke tarike बताने वाला हूं जिन्हे अगर आप फॉलो करते है तो आप कभी गुस्सा गुस्सा नहीं होंगे और अगर गुस्सा हुए भी तो उससे काबू कर लेंगे।


तो चलिए शुरू करते है अगर आपको गुस्सा आए तो कैसे कंट्रोल करना होता है । 



gusse ko kabu kaise kare


गुस्से को काबू कैसे करें- gusse ko kabu kaise kare



नीचे मैने कुछ तरीके बताए है जिन्हे आपको फॉलो करना अगर आप ये follow करते है तो आपको कभी नहीं गुस्सा नहीं आयेगा। 



    1: कोई भी बात बोलने से पहले सोच लें


    दोस्तो आप को सबसे पहला तरीका जो ध्यान रखना है की आप जब भी किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो आपको बोलने से पहले थोड़ा सोचना होगा जी हां। पता क्या कि कुछ लोग जल्दबाजी में बोलते जाते हैं बिना सोचे जिस कारण बाद में उन्हें बहुत पछतावा होता है कि कोई गलत शब्द ना निकले। 


    इसीलिए जब भी आप ही से बात करते हैं तो थोड़ा समय है और सोच समझ कर बोलें इससे आपको बाद में कोई भी गुस्सा नहीं आएगा और आप अपनी बात भी अच्छे तरीके से कर पाओगे । यह सबसे पहली बात है जो आप को ध्यान में रखनी है इससे आप ध्यान में रखते हैं तो आप कभी भी गुस्सा नहीं आएगा।



    2: गुस्सा आने पर कहीं बाहर चले जाएं


    बात करें अब दूसरी चीज की जो आपको कभी भी गुस्सा नहीं आने देती है गुस्सा आ भी जाए तो उस गुस्से से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। जब भी तो सब को गुस्सा आ जाता है तो आपको कहीं बाहर चले जाना है जी हां जिस व्यक्ति से आप को गुस्सा आया है उससे तो आपको बाहर चले जाना से दूर चले जाना है इससे होगा क्या की जब  उसके करीब नहीं होगे तो कुछ ही देर में आपका गुस्सा शांत हो जाएगा और आप अच्छे माइंड सेट में आ जाओगे और अगर आप किसी के पास है तो आप कुछ और भी बढ़ता जाएगा ऐसा कुछ गलत काम नहीं कर सकते हो।


    3: हमेशा अच्छा सोचें और गुस्से को शांत करें


    अगली बात आपको ध्यान में रखनी है कि गुस्से को कैसे काबू करें जिससे आप आने वाले परेशानी समझता है तो आपको हमेशा अच्छा सोचना होगा जवाब अच्छा सोचोगे तो आपको नकारात्मक बात है नहीं आएंगे इससे आपको कभी भी गुस्सा नहीं आएगा।


    दूसरी बात आपको ध्यान रखनी है कि जब आपको गुस्सा आता है या आप किस चीज से मत खराब हो जाता है तो आप उस समय शांत रहें चाहे 1 मिनट के लिए शांत रहे लेकिन वहां पर कोशिश करें कि आप कुछ ना बोलें इससे आपके gusse को काबू करने में बहुत मदद मिलेगी ।


    4: माफ करने और भूल जाने का नियम याद रखें


    अगली बात आपको ध्यान में रखनी है कि आपको जिंदगी में एक नियम बनाना होगा वो है कि माफ करने और भूल जाने का नियम । जी हां आपको यह तो बातें ध्यान में रखनी होगी तभी आप अपने गुस्से को काबू कर पाएंगे और कभी भी कोई समस्या नहीं आयेगी।


    सबसे पहली बात आपको ध्यान में रखनी है कि आपको माफ करना है जिस किसी व्यक्ति है कोई गलती हो गई हो और आपका काम खराब हो गया हो तो सबसे पहले तो आप उसे माफ करने की कोशिश कीजिए। और दूसरी चीज आपको ध्यान में रखनी है कि आपको कोई पहले बात हुई हो किसी चीज की तो उससे भूलने की कोशिश करें। 


    Conclusion 


    उम्मीद करते है कि आपको गुस्से को काबू कैसे करे पसंद आया होगा जिसमें हमने आपको gusse ko kabu Karne ke tarike बताए है । अगर आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।





    Post a Comment

    और नया पुराने

    {ads}