Search Bar

आज के समय में business की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ रही है और लोग बिजनेस करने के लिए आ रहे है । आजकल ऐसे बहुत बिजनेस है जिन्हे आप शुरू कर सकते हैं और लाखो रुपए कमा सकते हैं। ऐसे ही एक बेहतरीन बिजनेस की बात करने वाले है वो है रियल एस्टेट real estate का बिजनेस जिसे कोई भी कर सकता है । इसे प्रॉपर्टी डीलिंग ( Property dealing ) का बिजनेस भी कहा जाता है। 


क्या आप जानना चाहते हो कि रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सके तो आज में आपको इस Real estate के business के बारे में पूरी जानकारी आपको बताने वाला हूं जिसमें आपको property dealing बिजनेस कैसे कर सकते है क्या क्या करना होता है real estate बिजनेस शुरू करने के लिए सब कुछ आपको इस पोस्ट में बताने वाला विस्तार से इसी लिए इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें। चलिए जानते है जमीन बेचने का व्यापार के बारे में। Real estate business kaise kare

 

प्रॉपर्टी डीलिंग बिजनेस कैसे करें



रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें - how to do real estate business in Hindi


    1: रियल एस्टेट का मतलब क्या होता है ( what is Real estate in Hindi)


    दोस्तों रियल एस्टेट का बिजनेस शुरू करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि रियल स्टेट का मतलब क्या होता है चलिए इसके बारे में जानते हैं।


    रियल स्टेट का मतलब होता है कि आप अपने जमीन अपनी बिल्डिंग या अपनी अधिक संपत्ति के बारे में लेनदेन करना आदि रियल स्टेट में गिना जाता है जिसको real estate business कहते हैं।


    आसान भाषा में बात की जाए तो रियल एस्टेट में जमीनों को बेचना लेना किसी प्रॉपर्टी की डील करना आदि चीजें रियल स्टेट बिजनेस में आती है। जो कि आजकल प्रॉपर्टी डीलिंग Property dealing के काम से भी जाना जाता है।और ये से सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस भी होता है


    2: रियल एस्टेट के बिजनेस से कितना पैसा कमा सकते है


    बात की जाए कि अगर आप रियल एस्टेट के बिजनेस को शुरू करते हो तो इसमें आप कितना पैसा कमा सकते हो इसमें कितनी गुंजाइश है बिजनेस चलने की।


    Real estate बिजनेस से कमाई की बात की जाए तो आप इससे बहुत ही ज्यादा पैसा कमा सकते हो जो कि लाखों में भी हो सकता है लेकिन यह निर्भर करता है के काम के ऊपर कि आपने किस तरीके से रियल स्टेट के बिजनेस को शुरू किया है। अगर आपने छोटे ऐसे शुरू किया है तो आप ₹50000 आसानी से कमा सकते हो हर एक प्रॉपर्टी पर और अगर आपने एक बड़े प्लानिंग के साथ में को शुरू किया है तो आप लाखों रुपया भी आसानी से कमा पाओगे।


    {Tips } मैं आपको यही करा दूंगा कि आप real estate के बिजनेस को छोटे लेबल से शुरू करें क्योंकि आपके लिए आसान भी होगा और आप इसे कामयाबी बना पाओगे जब आपको प्रॉपर्टी डीलिंग के बिजनेस मे थोड़ा बहुत अनुभव हो जाए तो आप बड़े लेवल से शुरू करें।

    दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है



    3: रियल एस्टेट एजेंट कैसे बने ( how to become a real estate agents in India)


    अगर आप रियल स्टेट बिजनेस में एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई चीजें ध्यान में रखनी होगी तभी आप एक अच्छे Real estate agent बन सकते हो आपके अंदर नीचे दिए गए काबिलियत होनी चाहिए बिजनेस को बढ़ाने के लिए-


    1: रियल स्टेट के बिजनेस में आपको अपने टैलेंट के ऊपर ज्यादा काम करना है ना कि कोई पढ़ाई या कोर्स लेकर आप अपने अलवर से इस कारोबार को बहुत बड़ा बना पाओगे


    2: रियल एस्टेट के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 8-10 महीने का अनुभव होना चाहिए जैसे आप प्रॉपर्टी डीलिंग  व्यवसाय को बड़ा पाओगे।


    3: आपको लोगों से अच्छी जान पहचान होनी चाहिए जहां पर की जमीनों की बातें ज्यादा होती है क्योंकि यह बिजनेस जमीनों का होता है इसलिए आपको ऐसे लोगों से संपर्क बनाना होगा।


    4: रियल एस्टेट बिजनेस में आपको नई नई जमीन खोजने होंगे जिन्हें आप बिजनेस के रूप में दे सकते हैं इसके लिए आप अखबार ऑनलाइन तरीके से आदि चीजों के जरिए जमीन को पता लगा सकते हैं।


    दोस्तो आप अगर ये ऊपर दी गई चीजों को फॉलो करते हैं तो आप एक सफल रियल एस्टेट एजेंट बन सकते हो


    3: रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें (how to start real estate business in Hindi)


    अब बात करते हैं कि रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे शुरू करें तो दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपना रियल स्टेट का सरकार के द्वारा लाइसेंस बनवाना होगा इसके लिए आप अपने जिले में जाकर कंसल्टेशन फार्म को भरकर कार्यालय में जमा कराना है और उसके बाद 2 दिन में आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपको नंबर दे दिया जाएगा इसके बाद आप अपना real estate बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अपना कहीं पर भी ऑफिस खोल सकती हो।


    इस इस तरीके से आप अपना प्रॉपर्टी डीलिंग का बिजनेस को खोल सकते हो और खोलने के बाद आपको कोई भी परेशानी नहीं आएगी ऊपर जो आपको वह आप को फॉलो करना है बस। Real estate business kaise kare.


    हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले

    4: रियल एस्टेट बिजनेस बढ़ाने ये लिए मार्केटिंग कैसे करें ( how to do real estate business marketing online)


    जब आप रियल एस्टेट के बिजनेस को शुरू कर देते हो तो इसको बढ़ाने के लिए यानी बिजनेस की marketing करना बहुत जरूरी होता है जिससे ग्राहक हमारे पास आएं। मैं आपको नीचे रियल एस्टेट बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए कुछ ऑनलाइन तरीके बता रहा हूं जिनसे आप अपने ग्राहकों को ला सकते हो


    आपको ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बारे में बताया जा रहा है जिनसे आप रियल एस्टेट बिजनेस मार्केटिंग कर सकते हो-


    1: Facebook से मार्केटिंग करें


    आज के समय में Facebook एक सबसे ज्यादा ऑडियंस वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां से किसी भी तरीके के बिजनेस को Grow किया जाता है। इसीलिए आप रियल एस्टेट बिजनेस की मार्केटिंग करने के लि फेसबुक का सहारा ले सकते हैं।


    फेसबुक पर मार्केटिंग करने के लिए आप अपना ad compain बनाकर ऐड चला सकते हैं जिसमें आप अपनी रियल स्टेट की जानकारी देकर अपने एरिया के लोगों तक ऐड के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं जिससे लोग आपके पास में आएंगे और आपसे दिल भी करेंगे । Facebook पर और भी तरीके होते हैं marketing करने के जिन्हें आप इंटरनेट के सर्च करके जान सकते हो।


    2: YouTube से मार्केटिंग करें


    अगले जिस तरीके की बात करें जिससे आप अपने रियल स्टेट बिजनेस की marketing कर सकते हो वह है YouTube के जरिए।


    यूट्यूब भी एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जहां तक की किसी भी तरीके के बिजनेस को आगे बढ़ा जा सकता है इसलिए आप रियल एस्टेट के बिजनेस को बढ़ाने में यूट्यूब की मदद ले सकते हैं।


    YouTube पर रियल स्टेट मार्केटिंग करने के लिए आप अपना एक चैनल बनाएं और उस चैनल पर आप प्रॉपर्टी से संबंधित जानकारी वीडियो के जरिए बताएं जिससे लोग आप को देखेंगे और आप से कनेक्ट भी हो पाएंगे बहुत अच्छा तरीका है मार्केटिंग करने का यूट्यूब से।


    Instagram से मार्केटिंग करें


    इंस्टाग्राम पर भी आप अपनी रियल एस्टेट बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। Instagram पर मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन है जिससे कि आप Instagram real वीडियो बनाकर अपने property dealing business के बारे में बता सकते हो जिससे आपके बिजनेस को नए नए लोगों तक पहुंचेगा और यह आपको एक अच्छा पैसा कमा पाएगा।


    Conclusion


    उम्मीद करते है कि आपको ये रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें लेख पसंद आया होगा हमने आपको real estate यानी property dealing बिजनेस के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है


    FAQ Checklist


    Q: रियल एस्टेट बिजनेस प्लान कैसे बनाएं? 

    Ans: रियल एस्टेट बिजनेस का प्लान बनाने के लिए आप किसी एक्सपर्ट के साथ मिलकर बात करें और उसके बताएं गए तरीके अपनी डायरी में लिखे और फिर रियल एस्टेट का बिजनेस शुरू करें।


    Q: प्रॉपर्टी डीलिंग व्यवसाय में कितना खर्चा आ सकता है?

    Ans: प्रॉपर्टी डीलिंग बिजनेस को शुरू करने में आपको कम से कम शुरुआत में ₹100000 तक का खर्च आ सकता है जिसकी ऑफिस लेना लोगों से कनेक्ट होना आदि चीजों में खर्चा सकता है।


    Q: प्रॉपर्टी डीलर कैसे बनें?

    Ans: प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आपको जमीनों के बारे में जानकारी होना जरूरी है जिसमें आप कौन सी जमीन कहां पर बेचनी होती है कितना मुनाफा लेना है आदि चीजों के बारे में जानकारी होना जरूरी है तभी आप प्रॉपर्टी डीलर बन सकते हैं।


    Q: प्रॉपर्टी डीलर की सैलरी कितनी होती है? 

    Ans: बात की जाए प्रॉपर्टी डीलर की सैलरी कितनी होती है ये कोई फिक्स सैलरी नहीं होती है यह सैलरी हजारों से लेकर लाखों रुपए तक प्रॉपर्टी डीलर कमा सकते हैं।


    किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाएं

    1 टिप्पणियाँ

    एक टिप्पणी भेजें

    और नया पुराने

    {ads}