आज के समय में हर व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है जिससे एक बड़ा पैसा कमाया जा सके बिजनेस से लेकिन पैसों की कमी के कारण बिजनेस नहीं कर पाते है । 


क्या आप जानना चाहते हो कि 10000 हजार में कौन सा बिजनेस करें तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए है आज में आपको ऐसे 10 business के ideas बताने वाला हूं जिन्हे आप सिर्फ 10 हजार में व्यवसाय शुरू कर सकते हो और जानते है Kam paiso mein business


कम लागत में व्यवसाये के तरीके


इसी लिए आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से जिससे आपको पूरी जानकारी मिल सके कम लागत के बिजनेस के बारे में । बहुत लोग ऑनलाइन शेयर मार्केट से पैसे कमाते है उसी तरह के नीचे आपको 10 तरह के बिजनेस के बारे में बताया गया है इन्हे पूरा ध्यान से पढ़े। चलिए ज्यादा समय ना लेते हुए शुरू करते हैं ।


10000 हजार लागत में कौन सा बिजनेस करें



    1: प्रोडक्ट पैकिंग बिजनेस 


    प्रोडक्ट पैकिंग का बिजनेस आज के टाइम में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है यह बिजनेस  आपके लिए बहुत ही ज्यादा हेल्प कर सकता है और सबसे बड़ी खास बात की इसे कम पैसों में इस बिजनेस को खोल सकते हो।


    इस काम  में किसी भी तरीके की पोडक्ट  पैकिंग कर सकते हो। यह भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है जिससे आप कहीं भी रह कर इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो। प्रोडक्ट पैकिंग बिजनेस को ₹10000 हजार की लागत मैं आप शुरू कर सकते हो और इससे बाद में आप लाखो रुपए तक ले जा सकते हो। 


    आप इस बिजनेस से शुरुआत में 10 हजार से लेकर 40 हजार रूपए तक आसानी से कमा पाओगे और इसे आप आसानी से भी कर पाओगे।


    2: जूस का बिजनेस 


    जूस का काम एक ऐसा काम है जो किसी भी तरीके व्यक्ति इसको कर सकता है। सबसे बड़ी खास बात की इस जूस के बिजनेस को आप  कम पैसों में शुरू कर कर पाओगे


    जूस के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप या तो शहर में शुरुआत कर सकते हैं या आप गांव में भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं ।


    जूस के काम को आप दो तरीकों से कर सकते हैं पहले तरीके से कि आप या तो एक जगह अपनी एक दुकान खोलकर स्टार्ट कर सकते हैं या  दूसरे तरीके से आप कोई एक छोटे से रिक्शा गाड़ी बनवा कर आप हर चौराया पर अपना जूस का ठेला लगाकर कर सकते हो


    जूस का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप कम लागत में शुरू कर सकते हो । इसके बाद आपको कभी 10000 हजार लागत में कौन सा बिजनेस जानने की जरूत नहीं पड़ेगी



    3: गोल गप्पे का बिजनेस 


    इंडिया में सबसे ज्यादा लोगो को पसंद है गोलगप्पे खाना और ये एक ऐसा काम है गोल गप्पे का जिसे किसी भी जगह रहकर शुरू किया का सकता है और बहुत अच्छा पैसा गोल गप्पे के बिजनेस से कमाया जा सकता है


    इस काम से आप महीने के 10-15 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हो और आप इसे और बड़े स्तर पर ले जाकर और ज्यादा मुनाफा बढ़ा पाओगे


    इसीलिए आप गोलगप्पे का काम को शुरू करें अगर आपके पास कोई काम अभी फ़िलहाल नहीं है तो आप गोलगप्पे का काम शुरू कर सकते हैं ।


    4: पापड़ बनाने का बिजनेस 


    ये एक ऐसा बिजनेस है पापड़ बनाने का जिसको हर व्यक्ति कर सकता है आसानी से । पापड़ बनाने का काम ज्यादातर गांव के एरिया में किया जाता है जिससे प्रोडक्ट बेचने में आसानी होती है ।


    आपके लिए ये एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय हो सकता ये कम लागत में शुरू करने के लिए । पापड़ का काम शुरू करने के लिए आप को ज्यादा महनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और आप इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।



    5: हेयर सैलून का बिजनेस 


    भारत में कम लागत के व्यवसाय में से एक  हेयर सैलून का बिज़नेस आता है। इस काम को आप आसानी से शुरू कर सकते हैं अगर आप हेयर कटिंग करना जानते है तो आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा काम शुरू करने में । 


    बात की जाए हेयर सैलून बिजनेस की तो इसमें आपको मुनाफा ही मुनाफा मिलेगा क्योंकि इसमें आपको सिर्फ एक बार पैसा लगाना होगा फिर उसके बाद आपके पास पैसा खुद ही आयेगा । 


    भारत में कम लागत के बिजनेस में से ये एक business है जिससे 10 हजार रूपए की कम पैसों में शुरू कर सकते हो।



    6: डीजे साउंड का बिजनेस 


    डीजे साउंड का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें एक बार पैसा लगाने के बाद आपको ये कई गुना पैसा देगा । भारत में हर घर की खुशी में DJ को बुलाया जाता है और इसमें बहुत ज्यादा पैसा लिया जाता है डीजे बजाने के लिए ।


    इसी लिए आपके पास भी एक अच्छा DJ sound का बिजनेस है जिससे आप कम लागत में शुरू कर सकते हो और रोज पैसा कमा सकते हो।


    इस काम को शुरू करने के लिए बस आपको एक ही बार पैसा लगाना होगा उसके बाद आपको पैसा ही पैसा देने वाला है ये काम। इसी लिए आप इस DJ sound के काम को शुरू कर सकते हैं।


    7: समर सेबिल का बिजनेस 


    भारत में कम लागत के बिजनेस में एक समर सिबिल का काम आता है जिसको गांव या शहर कहीं भी किया जा सकता है। 


    आपको बता दे की समर सिविल का बिजनेस क्या होता है जैसे कि आपके घरों में पानी के नल लगे होते है । उन नल को लगाने के लिए बोरबेल किए जाते है बड़े बड़े लोहे के पाइप के द्वारा फिर नल लगाया जाता है उसी के काम को समर सिविल का काम कहा जाता है


    इस काम को आप कर सकते है और महीने के 10-20 हजार रूपए कमा सकते हो । इसमें आपको बस एक पूरा बोरवेल करने का सामान खरीदना होता है फिर आपका बिजनेस तैयार है पैसे कमाने के लिए।


    इसे भी पढ़ें



    8: चाय का बिजनेस 


    10 हजार में कौन सा बिजनेस करें तो सबसे बढ़िया व्यवसाय है करने के लिए चाय का बिजनेस । भारत में या कहीं भी चाय की डिमांड सबसे ज्यादा होती है ।


    इसी लिए आप चाय का बिजनेस शुरू कर सकते है बात की जाए चाय के बिजनेस की तो ये एक ऐसा अनोखा काम है जिसे कितने भी रुपए से स्टार्ट करके आगे लाखो रुपए तक ले जाया जा सकता है।


    चाय के बिजनेस को आप अपने शहर में शुरू कर सकते है जिसमें आप चाय गोदाम या स्टोर खोल सकते हो । ये काम आपके उपर निर्भर है कि आप कितने रुपए से शुरू करोगे जितना ज्यादा पैसों से शुरू होगा उतना ही ज्यादा पैसा देगा।


    9: वाहन धुलाई बिजनेस 


    अगले जिस कम लागत के व्यवसाय की बात की जाए तो उसमें वाहन धुलाई बिजनेस का काम आता है । ये काम भी एक बहुत ही अच्छा काम है पैसे कमाने के लिए । इस वाहन धुलाई बिजनेस  को आप कहीं भी शुरू कर सकते है कम लागत में ।


    इसमें सबसे बड़ी खास बात है कि इसमें आपको ज्यादा जानकारी कि भी जरुरत नहीं है और आप इसे पहले ही दिन से शुरू कर पाओगे और कमाई कर सकोगे।



    10: सब्जी बेचने का बिजनेस 


    भारत में सब्जी बेचने का काम सबसे ज्यादा होता है और इसमें कमाई भी बहुत अच्छी होती है । इसी लिए अगर आप 10000 हजार लागत में कौन सा बिजनेस करें तो आपके लिए सब्जी बेचने का बिजनेस सबसे बढ़िया व्यवसाय हो सकता है सब्जी बेचने का।


    इस काम को आप आसानी से कर पाओगे आप इसे अपने आसपास की मंडियों में बेच सकते हो और पैसा कमा सकते हो


    FAQ checklist



    Q : सबसे ज्यादा कमाई वाला व्यवसाय क्या है ?
    Ans: सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस वैसे तो बहुत है लेकिन प्रॉपर्टी डीलिंग का ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है


    Q : 1 लाख रुपए में कौन सा बिजनेस करें ?

    Ans: आप 1 लाख रुपए में मेडिकल का बिजनेस शुरू कर सकते है इसमें आपको पैसा भी ज्यादा कमाने के लिए मिलेगा


    Q : भारत में कम पैसों में कौन सा बिजनेस करे ?
    Ans: भारत में कम पैसों में सबसे अच्छा बिजनेस है शुरू करने के लिए वो है सब्जी बेचने का बिजनेस जिसे कहीं नहीं आप स्टार्ट कर सकते है


    Q : पार्ट टाइम में कौन सा बिजनेस करें ?

    Ans: पार्ट टाइम में जूस बेचने का बिजनेस कर सकते हैं जिसे करना आसान होगा


    Q : बिजनेस स्टार्ट करने के लिए क्या करें ?
    Ans: बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको अच्छे से प्लैनिंग करनी होगी हर चीज की तभी आप बिजनेस कामयाब बना पाएंगे

    8 टिप्पणियाँ

    1. Dost me aapse contact karna chahta hoon kaise karun mene blogger pe blog banaya kuchh help chaahta hoon

      जवाब देंहटाएं
      उत्तर
      1. Thanks for message us .

        Ager aap hamse contact Karna chahte he to aap Instagram ya LinkedIn per message Kar sakte he , sabhi ke link blog per diye gye he

        Or aap apna number send kijiye ham aapse jald contact karnge ki kosis Karenge.

        हटाएं
    2. hello mere dost main aapka bahut bada fan hu halaki aap mere bete ki age k ho kya aapse mere baat ho sakti hai main ya voice kaise bhi

      जवाब देंहटाएं

    एक टिप्पणी भेजें

    और नया पुराने