इंस्टाग्राम आज के समय में सबसे जायदा पॉपुलर ऐप है जिसमें सबसे Reels वीडियो लोग देखते है। आज हम जानेंगे की इसके बारे में। दोस्तो जो लोग इंस्टाग्राम पर रील वीडियो बनाते है उनका Instagram reels वीडियो viral नहीं होता है ।


उनके लिए ये पोस्ट बहुत ही हेल्पफुल होने वाली है जिसमें हम Instagram reel video viral kaise kare और how to  viral Instagram reel video के Hindi में जानने वाले है । जिसमें में आपको कुछ Instagram reel viral trick के जो 2021 में नई ट्रिक है उनके बारे में बताने वाला हूं।


reels Viral trick 2021


इसी लिए आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढे जिससे आप reel video को viral कर सके और पैसे कमा सके तरीके से । में इसमें आपको कुछ Instagram viral reel hashtags के बारे में बताऊंगा । चलिए जानते है विस्तार से इंस्टाग्राम reel video viral कैसे करें।


नीचे आपको एक एक करके पूरी जानकारी दी गई है reels Viral kaise kare इसे फॉलो करें


Instagram reel video viral kaise kare - reels Viral trick 2021



    1: Unique Content बनाएं


    Instagram पर यूनीक कंटेंट होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इसके बिना तो आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने वीडियो को viral नहीं करा सकते हो।


    आपको करना क्या कि आपको कोई अपना एक यूनिक Unique Content बनाना है जो कि आज तक किसी ने नहीं बनाया हो इंस्टाग्राम पर।


    सबसे पहली बार यही होती है कि आपका Instagram पर reels वीडियो viral नहीं होता है। अगर आप एक यूनीक कंटेंट को डालते हैं तो आपके वीडियो को Instagram जरूर वायरल करेगा। 


    इंस्टाग्राम पर unique content खोजने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर देखना है कि क्या चीज ट्रेन में चल रही है आप उसी पर अपनी reels  वीडियो बनाओ फिर फिर देखो आपकी इंस्टाग्राम reels video कैसे viral होती है। इनसे आप Instagram video को viral कर सकते हो


    Unique content कैसे बनाएं


    दोस्तो अगर आप Instagram पर unique content का पता कैसे लगाएं जानना चाहते हो तो में आपको कुछ ऐसे यूनीक कंटेंट खोजने के तरीके बताता हूं


    Unique content पाने के लिए आप दूसरे short वीडियो प्लेटफॉर्म जाकर देखे कि लोग किस टॉपिक पर नए नए वीडियो बना रहे है जैसे को YouTube short , Facebook short video इन सभी पर आप देखे को लोग क्या बना रहे है । फिर आप ये सब इंस्टाग्राम पर reels video बनाकर viral हो सकते हैं।


    2: Video Watch time बढ़ाएं


    इंस्टाग्राम पर अगला जो तरीका  है reel वीडियो को viral करने का वो है Video Watch time जिसके जरिए इंस्टाग्राम आपकी वीडियो को वायरल

    सबसे पहले समझ लेते हैं कि इंस्टाग्राम वीडियो को कब viral  करता है ?


    दोस्तों Instagram वीडियो को video watch time के द्वारा viral करता है जिसमें कि वह देखता है कि आपकी वीडियो को व्यक्ति कितनी देर तक देख रहा है अगर आपकी वीडियो को व्यक्ति ज्यादा टाइम तक देख रहा है तो इंस्टाग्राम उसे ज्यादा लोगों तक पहुंचाना शुरू कर देगा और अगर वीडियो को व्यक्ति कुछ ही सेकंड देख रहा है तो आपकी वीडियो इंस्टाग्राम वायरल नहीं करेगा। 


    इसीलिए आप की reels  वीडियो वायरल नहीं हो पाती है जिसका कारण है video watch time बहुत कम होना 



    Video Watch time बढ़ाएं


    Video का watch time बढ़ाने के लिए आपको अपने वीडियो में कुछ ऐसा करना होगा जिससे कि व्यक्ति आपकी Instagram reel video को पूरा देख ले


    ऐसा वीडियो में क्या करें जिससे की वीडियो पूरा देखा जाए तो इसके लिए आप वीडियो में कोई ऐसा अलग चीज बनाओ जिससे यूजर का इंटरेस्ट बना रहा है वीडियो में अंत में क्या होने वाला है। इस तरह आप वीडियो में रोमांचित पैदा कर दो और आपकी वीडियो को पर व्यक्ति पूरा देखेगा इससे होगा क्या कि Instagram आपकी reels video को वायरल कर देगा । 


    इस तरीके को आप फॉलो करते है तो आपको कभी ये जानने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि Instagram reel video viral kaise kare  और ये latest Instagram reel video trick है 2021में



    3: Daily Upload करें


    हर सोशल प्लेटफॉर्म का रोल होता है कि अगर कोई भी क्रिकेटर है अगर वह daily upload वीडियो डालता है तब जाकर वह किसी भी वीडियो को वायरल करता है। 


    अगर आप अपनी इंस्टाग्राम वीडियो को वायरल करना चाहते है आप को कम से कम दो reels वीडियो डालनी होंगी 


    जब आप रोज 1-2 reels वीडियो डालोगे तो धीरे-धीरे इंस्टाग्राम आपकी वीडियो को वायरल करना शुरू कर देगा अगर आप की एक वीडियो वायरल हो जाती है तो आपकी सारी वीडियो वायरल हो जाएंगे फिर। ये Instagram video viral trick है 2021 में। 


    english पढ़ना कैसे सीखे

    4: Instagram HashTag प्रयोग करें


    इंस्टाग्राम पर कोई भी वीडियो हो चाहे reels हो या नॉर्मल वीडियो हो उनको वायरल करने में सबसे ज्यादा काम आता है Instagram hashtag का सही से इस्तेमाल होना । अगर इंस्टाग्राम से सही तरीके से अच्छे hashtags प्रयोग किए जाते तो आपकी वीडियो के viral होने के chance बाद सकते है। 


    इसी लिए जब भी आप कोई Instagram पर वीडियो डाले तो आप ऐसे hashtag का इस्तेमाल करे जो ट्रेंडिंग में चल रहे है । 


    Instagram वीडियो को अगर viral करना चाहते है तो आप ऐसे hashtags का इस्तेमाल करे जिसको 10 हजार से कम लोगो ने use किया हो तभी आपको Instagram reel वीडियो viral हो पाएगी । इससे उपर इस्तेमाल hashtags नहीं लगाएं नहीं तो आपको वीडियो वायरल नहीं हो पाएगी



    5: Use Popular Sounds इस्तेमाल 


    इंस्टाग्राम की वीडियो को viral करने में popular sounds का बहुत बड़ा महत्व होता है जिससे वीडियो वायरल होने के बहुत ही ज्यादा chance होते है। 


    इसी लिए अगर आप अपनी Instagram reel video को viral करना चाहते है तो अपनी में popular sounds को इस्तेमाल करे जिसके आपकी वीडियो वायरल हो सके। 


    Popular sounds प्रयोग करने के लिए आप अपने Instagram अकाउंट में जाए और वहां पर देखे कि  कौन कौन से sound popular चल रहे है फिर आप इन साउंड पर अपना reels वीडियो बनाए।


    ये एक बहुत ही latest trick है Instagram reels video को viral करने की । Instagram reel video viral kaise kare आगे नहीं जाने इसके बारे में



    6: Do Collab करें


    अगर आपका Instagram अकाउंट बहुत पुराना है या आपके दोस्त बहुत ही ज्यादा famous है इंस्टाग्राम पर तो आप उनके साथ do Collab करें । इससे होगा क्या की जब आप उनसे Collab करोगे तो आपके वीडियो वायरल बहुत जल्दी होगी।


    इस तरीके से लोग आने Instagram अकाउंट पर followers भी बढ़ाते है और reels वीडियो को वायरल करते है । आप भी इस तरीके से अपनी इंस्टाग्राम पर video वायरल कर सकते हैं । अगर आप ये तरीके फॉलो करते है तो Instagram reel video viral kaise kare जानने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ये Instagram reel video viral trick 2021 हैं।


    FAQ


    इंस्टाग्राम पर वीडियो वायरल कैसे करें


    Ans: इंस्टाग्राम पर वीडियो वायरल करने के लिए आपको unique content डालना होगा और daily वीडियो अपलोड करनी होंगी


    Unique Content कैसे पता करें


    And: यूनीक कंटेंट का पता लगाने के लिए आप अपने जैसे प्लैटफॉर्म्स पर जाकर देखें कि लोग क्या क्या बना रहे है और trand में क्या चल रहा है देखें । वैसे आप unique content का पता लगा पाएंगे 


    Faq checklist


    Q1 Instagram reel viral kaise kare Ans: इंस्टाग्राम reels वायरल करने के लिए आपको यूनीक कंटेंट डालना होगा तभी आप अपनी पोस्ट को वायरल कर पाओगे Q2 Instagram Viral HashTag kya he Ans: इंस्टाग्राम पर आपको बहुत वायरल HashTag मिल जाएंगे जैसे #instareels एक वायरल , HashTag है




    इसे भी पढे

     

    फेसबुक से बिजनेस कैसे करे


    छोटे बच्चों को घर कैसे पढ़ाए 


    शरीर का फिटनस कैसे बनाए 

    4 टिप्पणियाँ

    एक टिप्पणी भेजें

    और नया पुराने