आज की भागदौड़ भरी दुनिया में लोगों का दिमाग बहुत ही ज्यादा अगर उन्हें शांत स्वभाव नहीं मिल पाता है इसीलिए मेडिटेशन करना बहुत जरूरी है। इसीलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि मेडिटेशन कैसे करें ( how to do medication in Hindi ) जिसमें कि हम आपको इसके लाभ इसके क्या क्या नुकसान हैं आपको कब करनी चाहिए यह सारी चीजें बताने वाले हैं। इसीलिए आपसे अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें।



मैडिटेशन कैसे करे |how to meditation in hindi 

 
    १ मेडिटेशन क्या है


    मेडिटेशन मैं व्यक्ति को अपना ध्यान एक जगह लगाना होता है जिसके लिए उसे एक किसी शांत स्थान बैठना या जाना होता है। मेडिटेशन करते समय अपनी आंखें बंद करके अच्छे अच्छे विचार सोचने होते हैं इसलिए इसी को मेडिटेशन कहते हैं ।

    मेडिटेशन के लाभ

    1. मेडिटेशन करने से आत्मा जागरूकता बढ़ती है
    2. ये मेडिटेशन तनाव को कम कर देता है
    3. मेडिटेशन करने से दिमाग तेज होता है
    4. मेडिटेशन करने से चिंता नियंत्रित होती है
    5. मेडिटेशन करने से कार्य करने की क्षमता बढ़ती है

    दोस्तों आपको हमने ऊपर यह जो लाभ बताए हैं मेडिटेशन करने से मिलेंगे। और भी इसके बहुत सारे लाभ होते हैं जिनकी जानकारी हमने इस आर्टिकल में नहीं बताई है लेकिन हमने वह ला बताया जो आपको मिलने ही मिलने हैं।

    मेडिटेशन कब करना चाहिए

    दोस्तों मैं आपको बताना चाहती हूं कि मेडिटेशन कब करना चाहिए इसके लिए सबसे पहले आप खुले स्थान पर जाएं जहां शांत माहौल हो। मेडिटेशन करने के लिए सुबह या शाम का समय सही होता है और उसी समय करना चाहिए। 

    मेडिटेशन कैसे करें ( how to do medication )

    दोस्तों सबसे पहले आपको मेडिटेशन करने के लिए एक सही जगह पर बैठ जाए जहां पर ज्यादा शोर ना हो । फिर उसके बाद अपनी आंखों को बंद करें और  बैठ जाएं। फिर आपको अपने दिमाग में अच्छी बातों को सोचना है जैसे कि आप अगर कुछ करना चाहते हैं तो उसके बारे में सोचिए कि वह हो गया है आप धीरे-धीरे कब पहुंच चुके हैं यह बातें आप सोचिए आंखें बंद कर कर करके । कर करके ऐसे ही आप इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक करना है आपको आंखें नहीं खोलने और आपको अच्छी-अच्छी विचार है सोचना है जो आप पाना चाहते हैं या कोई और आपका गोल है। इस तरीके से आपको मेडिटेशन करना है। 

    Conclusion

    आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें हमने आपको मेडिटेशन कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आपका इससे संबंधित कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं जिसका जवाब मैं जल्द देने की कोशिश करूंगी।






    1 टिप्पणियाँ

    एक टिप्पणी भेजें

    और नया पुराने