आज के इस समय हर स्टूडेंट का सपना होता है IAS ऑफिसर या Upsc एग्जाम में फर्स्ट आने का लेकिन ये सब पाने के लिए जरूरी है सही जानकारी का होना और सही तरीके से तैयारी का होना । इसीलिए आज हम आपको बताने वाले है की 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें जो जानना बहुत जरूरी है Upsc ki teyari kaise kare आपको कम जानकारी होगी । आज के लेख में यूपीएससी से संबंधित सारी चीजों के बारे में जानने जैसे कि Upsc की preparation kaise kare , IAS prepation tips और how to prepare for upsc in hindi


how to prepare for upsc in hindi


इन सब चीजों की जानकारी आपको नीचे मिलने वाली है इसी लिए आप इस ब्लॉग को पूरा ध्यान से पढ़े । जैसे कि आप 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें जिससे आपको upsc की सारी चीजों के बारे में पता चले और आप अपना यूपीएससी परीक्षा पास हो और एक महान IAS officer बने। चलिए जायदा समय ना लेते हुए शुरू करते हैं।



12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें - how to prepare for upsc in hindi


आपको नीचे 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें कि ऐसे 10 तरीको के बारे में विस्तार से बताया गया है अगर आप इन तरीको को फॉलो करते है तो आप आसानी से upsc क्लियर कर सकते है । इसी लिए इन पढ़े ऑर समझे। 


1: Be consistent
2: prelims mains interviews
3: believe your self 
4: current affairs
5: answers writing
6: time table
7: UPSC सिलेबस को ठीक से समझें
8: learn ncrt book
9: make a notes

10: be positive



1: Be consistent


दोस्तों बात की पहले टिप्स की तो वह है कंसिस्टेंट जो कि आपको फॉलो करना है अगर आप यूपीएससी की तैयारी अच्छे से करना चाहते हैं तो आप इसे जरूर फॉलो करें। 


आपको दिन में कम से कम 4 से 5 घंटे आपको पढ़ाई में देने हैं यूपीएससी की। आपको यह नहीं करना है कि आपको पूरे दिन पढ़ाई करनी है सिर्फ आपको 4 से 5 घंटे एक लिमिट टाइम देना है जिसमें क्या आपको पूरी अपनी जो पढ़ाई है वह करनी है।


कंसिस्टेंट का मतलब यह नहीं कि आप 1 दिन पढ़ लिए दूसरे दिन आप नहीं पढ़े ऐसा  आपको नहीं करना है नहीं तो आप यूपीएससी की तैयारी अच्छे से नहीं कर पाओगे। जैसे कि आप 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें आगे पढ़िए



2: prelims mains interviews


यूपीएससी की तैयारी करने के लिए आप को ध्यान में रखना है prelims mains interviews । जिसके अंदर जब भी यूपीएससी की परीक्षा साल में एक बार होती है तो आपको उससे पहले prelims mains interviews का घर पर अच्छे से प्रैक्टिस करनी चाहिए क्योंकि अगर आप एक बार प्रैक्टिस कर लेते हैं अच्छे से तो आपको वह चीज और क्लीयरिंग समझ में आ जाती है जो कि एग्जाम में आपको ज्यादा परेशानी नहीं पड़ेगी


3: believe your self 


अगर आप upsc  को पास करना चाहते हैं और एक अफसर बनना चाहते हैं तो आपको खुद में विश्वास रखना होगा जी हां आपको खुद में विश्वास करना होगा तभी आप अपनी सफर में कामयाब हो पाएंगे। 


जब भी आप यूपीएससी की पढ़ाई कर रहे हैं या आप एग्जाम देने जा रहे हैं तो आपको अपने अंदर विश्वास जगाना  होगा कि आप यह कर सकते हैं जब आप एग्जाम देने जाए तो आपको यह होना चाहिए कि मैं एग्जाम क्लियर कर पाऊंगा यह नहीं है कि मैं एग्जाम कर पाऊंगा या नहीं आपके अंदर खुद में believe होना चाहिए तभी आप अपने सफ़र में कामयाब हो पाएंगे। ये जो Upsc prepation tips in Hindi में बता रहे है ये आपको 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें बहुत मदद करेगी ।


इसे भी पढ़ें

Upsc capf AC previous question paper


4: current affairs


यूपीएससी की तैयारी करने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण जो काम करना है की आपको हमेशा current affairs को पढ़ना होगा। यह आपको करना बहुत जरूरी है क्योंकि यूपीएससी में जो भी सवाल आता है वह करंट अफेयर्स में से आता है इसीलिए इसको आप को पढ़ना है।


इसके लिए आप रोज अखबार पढ़िए उनमें जानिए क्या-क्या नई नई चीजें हो रही है और उनको आप नोट  करिए जिसकी आपके एग्जाम में आपको हेल्प हो पाएगी अच्छे से।


अगर आप करंट अफेयर को या अखबार को नहीं पढ़ते हैं तो आप यूपीएससी एग्जाम के लिए लायक नहीं है यूपीएससी  की सीमा को फॉलो नहीं करते हैं इसलिए आपको डेली अखबार पढ़ना है करंट अफेयर की चीजें आपको जाननी है।


5: answers writing


answers writing एक बहुत ही जरूरी प्रैक्टिस की हर एग्जाम में करनी होती है। अगर आप यूपीएससी की तैयारी अच्छे से करना चाहते हैं तो आपको Answer writing की प्रैक्टिस घर पर करनी होगी ।


आंसर राइटिंग को सुधारने के लिए आप जान सकते हैं कि कितने समय में एग्जाम को करना है और कौन से Short questions है जिनको पहले करना है या बाद में करना है यह चीजें आप answer writing से सीख सकते हैं इसीलिए आप answer writing की प्रैक्टिस घर पर करें


अगर आपकी answer writing  अच्छी होती है तो आपको एग्जाम पास करने से कोई भी नहीं रोक सकता यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है answer writing । अब आपको कहीं और जानने की जरूरत नहीं है कि 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें या Upsc prepation kaise kare 


 6: time table


 Upsc prepation को अच्छे से करने के लिए आपका सही तरीके से होना जरूरी है time table क्योंकि अगर आप का टाइम टेबल सही है तो आप अपने काम को उसी समय पर कर पाओगे और सही तरीके से अपने आप को प्रिपेयर कर पाओगे 


आप अपने पढ़ाई का एक टाइम टेबल बनाइए जिसमें आप अपने यूपीएससी के जो भी books  है उसके समय निर्धारित कीजिए कि आपको किस समय कौन सी बुक पढ़नी है किस समय रिवीजन करना है यह सारी चीजें आप अपने टाइम टेबल में लिखिए। इससे होगा क्या कि आपको उसी समय पर अपनी पढ़ाई करने का मौका मिलेगा और आप बाकी टाइम भी दे पाओगे इसलिए अपना टाइम टेबल बनाइए


Time table एक बहुत ही जरूरी चीज होती जो कि हर एक कामयाब व्यक्ति उसको फॉलो करता है इसीलिए आप अपने एग्जाम को पास्ता निकली अपने टाइम टेबल बना जरूर।



7: UPSC सिलेबस को ठीक से समझें 


दोस्तों आपको अगली जो बात आप को ध्यान में रखनी है वह बहुत जरूरी है UPSC  सिविल सेवा परीक्षा में आपको सिलेबस का बहुत अच्छे से ध्यान रखना होगा कि कौन सा सिलेबस आपके लिए सही है उसको आप को चुनना होगा इसके बाद आपको उसके हिसाब से आपको तैयारी जो है करनी होगी इसी से आप एक अच्छी यूपीएससी की तैयारी कर पाएंगे और एक आईएएस अफसर बन पाएंगे ।


सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा का पाठ्यक्रम बहुत बड़ा होता है इसलिए आपको सही समय पर सिलेबस को लेना होगा और उसका रिवीजन आपको करना होगा। 


8: learn ncrt 


दोस्तों आपको बता दें कि कक्षा 6 से 12 तक यूपीएससी की परीक्षा में सवाल जुड़ जाते हैं।इसीलिए आपको छोटी कक्षा से लेकर बड़ी कक्षा तक हर उस विषय को एक बार जरूर अध्ययन करना चाहिए जिससे आपको अच्छा खासा रिवीजन हो सके क्योंकि यूपीएससी सिविल प्रारंभिक परीक्षा में उसी जगह से सवाल उठाए जाते हैं जिनके उम्मीद  भी नहीं कर पाते इसलिए आपको छोटी छोटी चीजों को डिवीजन करना जरूर चाहिए। आपको ये 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें  और Upsc ki teyari kaise kare और

Upsc IAS prepation kaise kare


9: make a notes


अगले जो तरीका आप को फॉलो करना है यूपीएससी की तैयारी में कि आप जो भी पढ़ रहे हैं आप उस चीज के एक बढ़िया नोट बनाइए चाहे वह किसी भी विषय के सही आप छोटे-छोटे नोट्स बनाइए और उन नोट को दोबारा से रिवीजन कीजिए और उसको सॉल्व कीजिए। 


जब आप notes बनाते हो तो आपको यह पता लग पाता है कि गलती कहां पर हुई है फिर आप उस गलती को सुधार कर एक अच्छे से सही है जवाब दे पाएंगे और अपने यूपीएससी एग्जाम को तेजी से लिख पाएंगे इसीलिए आपको नोट्स बनाने चाहिए जब भी आप पढ़ाई करने बैठे हैं । 


10: be positive


दोस्तों अगर आप यूपीएससी एग्जाम में पास होना चाहते हैं और आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको हमेशा positive सोचना होगा चाहे कोई भी काम करें आपको पॉजिटिव सोचना होगा तभी आप उस काम को मन से कर पाएंगे अगर आपने गेट तरीका से कोई भी काम करते हैं तो आप उसमें सक्सेसफुल नहीं हो पाओगे कुछ में आपको मन नहीं लगेगा


इसीलिए आप अगर पढ़ाई करने बैठक तो पॉजिटिव सोचा कि आप जो भी हो रहा है आप पॉजिटिव सोच रहे नेगेटिव कोई बात नहीं सोचे एग्जाम देने जा रहे हैं तो पॉजिटिव सोचा कि मैं इस एग्जाम को फाइनल करके आऊंगा यह नहीं कि मुझसे होगा या नहीं होगा तो यह आप को ध्यान में रखना है।


डायरेक्ट सेलिंग में लोगो को कैसे ज्वॉइन करें



आपने क्या सीखा


दोस्तों आशा करते हैं कि आपको आज का आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें कि हमने आपको बताया है कि 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कैसे करें जिससे आप अच्छे से कर पाए और भी जैसे आपके सवाल है जैसे कि Upsc prepation kaise kare , यूपीएससी की तैयारी कैसे करे ,IAS ki teyari kaise kare इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे इसीलिए यह जो उपर upsc prepation tips बताए गए हैं इन्हें जरूर फॉलो करें।









Post a Comment

और नया पुराने