दोस्तों अब इलेक्शन बहुत करीब आ रहे हैं और अब वोट डालने के लिए हर युवा तैयार है। लेकिन हमारे पास होना चाहिए वोटर लिस्ट में हमारा नाम तभी हम वोट डाल पाएंगे। वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें आज हम जाने वाले हैं की वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखा जा सकता है पूरी जानकारी हम विस्तार से जानेंगे जिससे आप आसानी से वोटर लिस्ट में चेक कर पाएंगे।


पूरी जानकारी जानेंगे वोटर लिस्ट में नाम चेक करने की कैसे आप आसानी से अपने मोबाइल में वोटर लिस्ट में सब कुछ देख पाएंगे जिससे आप अपना हल  निकाल पाएंग

कुछ तो जिसकी आपको पता है भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां पर हर चीज लोकतंत्रिक द्वारा से ही होती है कोई भी नेता हो प्रधानमंत्री हो राष्ट्रपति कोई भी हो वह सभी वोट के द्वारा ही चुने जाते हैं। जनता के द्वारा ही चुने जाते हैं जब पूरे देश में इलेक्शन होता है।

वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें - voter list mein name kaise dekhe


वोट डालने के लिए हमारे पास सरकार द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसको हम वोटर आईडी बोलते हैं। दोस्तों वोटर आईडी कार्ड वही व्यक्ति बनवा सकता है जिसकी उम्र 18 साल से ऊपर हो वही व्यक्ति वोट डाल सकता है।

वोटर आईडी कैसे बनाई जाती है यह सारी चीजें सरकार के द्वारा बनाई हुई वेबसाइट से की जाती है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे जाने वाले हैं कि कैसे आप वोटर लिस्ट में अपना।

इसे भी पढ़ें

जब हम वोटर आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर देते हैं अपना वोट बनवा लेते हैं तो हमें इस चीज के बारे में जानना होता है कि हमारा वोट बना है या नहीं । इस चीज को जानने के लिए वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें जिससे हमें पता चल सके कि हमारा वोट बना है या नहीं बना है हम यह कैसे देख पाएंगे वोटर लिस्ट में

के हिसाब से बनी होती है जिसमें आप अपने एरिया में वोटर लिस्ट चेक कर पाएंगे। अपने एरिया की वोटर लिस्ट में नाम कैसे देखें यह सारी चीजें आपको आसानी से कर पाएंगे हम स्टेप बाय स्टेप इसके बारे में बात करने वाले हैं।

दोस्तों वोटर लिस्ट हमारे लिए बहुत जरूरी है और वोट डालने के लिए हमारा नाम वोटर लिस्ट में होना बहुत ही आवश्यक है। अगर हमारा नाम वोटर लिस्ट में नहीं आता है तो हम कोई भी वोट नहीं डाल पाएंगे। और देश की सरकार भी कहती है कि हर एक को वोट डालना बहुत जरूरी है दोस्तों और इसके लिए सरकार समय-समय पर नए नए बदलाव करती रहती है वोट डालने    

बात करते हैं कि वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें। इसको पूरी जानकारी सबको नीचे बताया गया है आप स्टेप  को फॉलो करते जाएं फिर आप आसानी से अपना नाम देख पाएंगे। वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें - voter list mein name kaise dekhe

सबसे पहले आपको करना क्या हुआ कि सरकार द्वारा बनाई गई इलेक्शन वेबसाइट https://electoralsearch.in/ पर जाना है वहां पर आपको दो तरीके मिलते हैं अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करने के लिए।  पहला तरीका जो है कि अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड पहले से है तो कैसे चेक कर सकते हैं। दूसरा तरीका है अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है फिर कैसे आप अपना नाम चेक कर सकते हैं वोटर लिस्ट में।

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो कैसे चेक कर सकते हैं नाम अपना स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

1: पहले आपको अपना मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र को खोलना होगा
2: आपको चुनाव आयोग की बनाई गई वेबसाइट पर जाना है

3: अब आपको सर्च भाई डिटेल का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है बाई तरफ

4 : आपको स्पेस में कुछ जानकारी भरनी होगी जो कि सरकार मांगती है जैसे आपका नाम डेट ऑफ बर्थ आपका जगह का नाम यह सारी चीजें आपको उसमें भरना होगा

5: इसके बाद आपको एक कैप्चर कोर्ट दिखाई देगा उसको आप अच्छे से भर दे फिर सर्च बटन पर क्लिक कर दें

दोस्तों सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपका जो भी डाटा गवर्नमेंट के पास होगा वह आपके सामने आ जाएगा और आप उसे आसानी से देख पाओगे। अगर आपका वोटर आईडी कार्ड बना होगा तो आपकी सारी जानकारी दिखाई दी जाएगी आपका नाम आपका जगह का नाम और आपका घर वोटर आईडी कार्ड नहीं बना होगा तो आपको वहां पर कुछ दिखाई नहीं देगा। आप इस तरह से अपना नाम वोटर लिस्ट में आसानी से देख सकते हैं।

दूसरा तरीका वोटर लिस्ट में नाम देखने का

अब दूसरे दिन का जो हम आपको बताने वाले हैं अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड पहले से ही है तो आप नीचे दिए गए स्टेप से अपना नाम वोटर लिस्ट में देख पाएंगे क्या कैस्टर में आपको नीचे बताए गए हैं।

1:  सबसे पहले क्रोम ब्राउजर को खोलें अपने मोबाइल में

4: अब आपको नेशनल वोटर सर्विस पेज पर जाना होगा

5 :  अब आप को EPIC नंबर पर क्लिक करें

6:  फिर अपना EPIC नंबर डाले

7: फिर नीचे मेनू में अपने राज्य का नाम डालें जिसमें राज्य से आप हैं

8: फिर अपना कैप्चा कोड भरा है और इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक कर दें

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो आपको वेबसाइट पर दिखा दिया जाएगा अगर आपको वोटर लिस्ट में नाम नहीं होगा तो वहां पर नहीं दिखाया जाएगा।

आप अपना वोटर नाम लिस्ट में देख पाएंगे और अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो आपको उसमें अपना यूपीआई एप नंबर भरना होता है फिर इसके बाद आप का वोटर लिस्ट का जो जानकारी होता है वह आप सामने सो जाता है। आप इस वेबसाइट से वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे बदल सकते हैं यह भी सारी चीजें आप भी जान पाओगे।









1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने