Search Bar

 दोस्तों आजकल इतना काम में लगे हुए हैं कि हम इतना ज्यादा सोचने overthinking करने लगते हैं कि हमारा दिमाग काम नहीं करता है। आज हम जाने वाले हैं कि ओवरथिंकिंग से कैसे बचें - overthinking kaise roke । कैसे हम overthinking को अपने दिमाग से कंट्रोल कर सकते हैं जिससे हमारा दिमाग शांत रहे । आज हम इस ब्लॉग में जानेंगे कि ओवरथिंकिंग को कैसे रोकें पूरी जानकारी आपको यहां पर मिलने बाली है ।

ओवरथिंकिंगसे कैसे बचें - overthinking kaise roke

ओवरथिंकिंग क्या है और यह क्यों होती है और इस overthinking ko kaise roke जा सकता है इसकी कुछ हम डिटेल में जानकारी जानेंगे और इसके ऐसे तरीके आपको बताएंगे जिनसे आप आसानी से अपने दिमाग के ओवरथिंकिंग को रोक सकते हो तो ब्लॉक पर बने रहिएगा Overthinkingko kaise roke Hindi

What is overthinking ? ओवर्थिंकिग क्या है 

हम बात कर लेते हैं कि ओवरथिंकिंग क्या है। आजकल ज्यादातर सभी लोग अपने काम में बिजनेस में इतने बिजी हैं कि उन्हें पूरे दिन काम करना पड़ता है और काम करने के बाद उनके दिमाग में बहुत सारी चीजें चलने लगती हैं जो कि वहां से अब अपना काम कर कर आए हैं 

जब अपने काम से आ जाते हैं तो हमारे दिमाग में बहुत सारी चीजें चलती हैं कि काम कैसे होगा काम क्या करना है बहुत ऐसी सारी चीजें दिमाग में चलती है। होता क्या है कि हम सोचते कुछ और हैं और दिमाग में चलता कुछ और है कोई चीज हम और सोचते हैं और थोड़ी देर में हमें कोई और चीज दिमाग में आती है ।

इसे भी पढ़े

जससे होता क्या कि हमारा दिमाग बहुत सारी चीजें सोचने लगता है जो हम नहीं चाहते हैं उसे ही हम ओवरथिंकिंग कहते हैं मतलब की जरूरत से ज्यादा सोचना उसे हम ओवरथिंकिंग कहते हैं और यह आजकल हर एक व्यक्ति की होती है ओवरथिंकिंग जो व्यक्ति ज्यादा काम करता है ज्यादा सोचता है उसे ओवरथिंकिंग की बीमारी होती है।

ओवरथिंकिंग से कैसे बचें

       Overthinking क्यों होती हैं ? 

 ज्यादातर ओवरथिंकिंग होना एक आम समस्या है खासतौर पर उन लोगों को सबसे ज्यादा होती है जिन पर ज्यादा काम होता है। किसी चीज के बारे में ज्यादा सोचना हमारे दिमाग में चलता रहता है।

ओवरथिंक उन लोगों में  सबसे ज्यादा होती है जो ऑफिस में काम करते हैं या कोई बिजनेस करते हैं । ओवरथिंकिंग के बहुत सारे कारण होते हैं जिससे हमारा दिमाग कुछ ज्यादा ही सोचने लगता है

1: कोई आदमी के उपर किसी चीज का प्रेशर जो , तब बह ज्यादा सोचता है

2: : व्यक्ति के एक काम पूरा नहीं होना ओर उपर से कोई दूसरा काम pending में होना  तब भी दिमाग ज्यादा सोचता है

3: परेशान होता है तब भी ओवरथिंकिंग बढ़ जाती है

4:  आजकल सबसे ज्यादा कॉम्पटीशन  बहुत है एक दूसरे से आगे निकलना चाहते हैं यही कारण भी हो सकता है और थिंकिंग का 

बहुत सारे काम होते हैं दिन से हमारे दिमाग कुछ ज्यादा ही सोचने लगता है जिससे ओवरथिंकिंग की समस्या हो जाती है

         Overthinking से क्या क्या नुकसान है

जैसे-जैसे हम ज्यादा सोच लेते हैं उसी प्रकार हमारे शरीर पर भी ओवरथिंकिंग का बहुत बड़ा असर पड़ता है जिससे हमें बहुत सारे नुकसान होते हैं ज्यादा सोचने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं ज्यादा सोचने से इसकी कुछ विकल्प नीचे दिए गए। How do you train your brain to stop overthinking?

1: overthinking सबसे बड़ा असर पड़ता है वो हमारे दिमाग पर पड़ता है जिससे हम कोई चीज अच्छे से नहीं सोच पाते। Overthinking ke lakshan,

2:  overthinking से भूख बहुत कम लगती है और हमारे शरीर पर और भी लोग हो  जाते हैं

3: ओवरथिंकिंग करने से हमारे दिमाग में दर्द भी हो जाता है जिससे हम अनकंफरटेबल महसूस करते है

4: overthinking से व्यक्ति डिप्रेशन में भी जा सकता है 

5: ओवरथिंकिंग से हम दूसरे लोगों से अच्छे से बात भी नहीं कर पाते हैं ना ही उनके अच्छे संबंध बना पाएंगे। 

यह कुछ नुकसान है ओवरथिंकिंग होने से हमारे दिमाग को ज्यादा सोचने से हमें यह सारे नुकसान हो सकते हैं

अब यह इतने सारे ओवरथिंकिंग से हमें प्रॉब्लम आ रही है तो इसका समाधान भी होगा तो हम ऐसे कुछ तरीके आपको बताने वाले हैं जिनसे आप ओवरथिंकिंग को रोक सकते हैं। इन तरीकों से आप नेगेटिव थिंकिंग को अपने दिमाग से निकाल सकते हैं।   

Overthinking रोकने के क्या क्या तरीके है

      How to stop overthinking  in Hindi

ओवरथिंकिंग को कैसे रोका जा सकता है इसके भी बहुत ऐसे तरीके होते हैं जिनको अगर हम फॉलो  करते हैं तो हम ओवरथिंकिंग को अपने दिमाग से रोक सकते हैं। 

ऐसे ही कुछ ऐसे तरीके आपको नीचे दिए गए हैं जिनको अगर आपने अच्छे से फॉलो कर लिया तो आप ओवरथिंकिंग से हमेशा के लिए बस सकते हैं यह वह तरीके हैं जो आपको हंड्रेड परसेंट वर्क करते हैं।

1: meditation for overthinking

ओवरथिंकिंग को रोकने के लिए जो सबसे पहला तरीका हम आपको बताने वाले हैं की मेडिटेशन से ओवरथिंक के लिए कैसे रोक हैं। दोस्तों जब भी आप कभी ओवरथिंकिंग करने लगे तो आपको मेडिटेशन करनी चाहिए।जब आपको लगे कि आप कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं तो आपको तुरंत ही मेडिटेशन करनी चाहिए 15:20 मिनट की मेडिसिन कम से कम आपको करनी चाहिए जिससे आपका दिमाग बिल्कुल शांत हो जाएगा और आप अच्छे से काम करने लगेंगे

2:  अपना ध्यान भटका ले ।

जब भी आपको ओवरथिंकिंग होने लगे तो तुरंत ही अपना ध्यान अरे चीजों पर लगा ले। आप अपने फोन में कोई गाना शुरू कर दें। लगातार कई चीजें दिमाग में आ रही है तो उनको तुरंत बंद कर दें और कोई पांच 10 मिनट के लिए गाना स्टार्ट कर देना और से सुने जिससे आपको रिलैक्स फील होगा।

3:  एक काम पर सारा ध्यान लगाए

जब भी हम कोई काम करते हैं तो हम एक काम के लिए स्टार्ट करते हैं लेकिन जब हम और चीजों के बारे में भी सोचने लगते हैं और काम को अनुसूची लगते हैं और मैं लगता है कि हम ओवरथिंकिंग करने लगे हैं तो हमें वह सारे काम के बारे में सोचना बंद कर देना चाहिए जो हम नहीं करना चाहते उस काम पर फोकस लगाना चाहिए जो काम हम अभी कर रहे हैं।

4: इसको रोकने के लिए रिमांइडर लगा दें

दोस्तों हमारा दिमाग कंप्यूटर की तरह है यानी जिसको जो आदेश देते हैं वह करता है इसलिए हमें ओवरथिंकिंग को रोकने के लिए
हमें अपने दिमाग के लिए रिमाइंडर सेट करना है इसके लिए हम अपने फोन में रिमाइंडर सेट कर सकते हैं कि किस टाइम पर कौन सा काम करना है यह चीज करने से हम जो अनावश्यक चीज हमारे दिमाग में आती हैं उनसे हम बस जाएंगे जिससे हमें ओवर्थिनकिंग  होगी

5: मोबाइल पर ज्यादा समय ना दे

ओवरथिंकिंग रोकने के लिए आज के टाइम में सबसे ज्यादा जो हमें ओवरथिंकिंग को कराता है वह हमारा मोबाइल जी हां दोस्तों हम पूरे दिन सोशल मीडिया पर अपने फोन में लगे रहते हैं जिससे हमारे दिमाग में बहुत कुछ चीजें चलती हैं जो हम फोन में देखते हैं इसलिए हमें फोन को कम से कम प्रयोग में लेना चाहिए इसे कम से कम 1 घंटे के लिए हमें इस्तेमाल करना चाहिए इसके बाद हम ऐसे नहीं करना चाहिए जिससे हम फैमिली को देंगे । जैसे हमारे दिमाग अलग डायरेक्ट में 
सोचने लगेगा और हम रिलैक्सिंग करेंगे
दोस्तो ये थे कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप overthinking ( ज्यादा सोचने की बिमारी ) से बच सकते है। आपको ये ब्लॉग कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं ,अगर आपका कोई सवाल हो तो कमेंट करके पूछ सकते है। How to stop overthinking in Hindi. 

Post a Comment

और नया पुराने

{ads}