शिक्षा हर बच्चे के लिए बहुत जरूरी है उनके अच्छे भविष्य के लिए । लेकिन सबसे बड़ी परेशानी आती है को छोटे बच्चों को कैसे पढ़ाएं जो को हर माता पिता और शिक्षक के लिए बहुत कठिन काम है।


क्या आप जानना चाहते है कि छोटे बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है जिसमें हम आपको नर्सरी के बच्चो को पढ़ने का तरीका के बारे में बात करने जिससे आप बच्चो को अच्छे से पढ़ाने का तरीका सीख पाएंगे । बहुत लोगों के ये भी जानना चाहते है कि घर पर छोटे बच्चो को कैसे पढ़ाए इसी लिए आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है छोटे बच्चों को सीखने के तरीके के बारे में ।


बच्चो को कैसे पढ़ाएं

चाहे आप के अध्यापक है या एक बच्चे  के माता पिता आपके लिए जरूरी अपने बच्चे का अच्छा सा रोचक भविष्य बनाना लिए आज आप आपको ऐसे ही तरीके के बारे में आपको बताने वाले है। आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढे। जिनसे आप अपने बच्चो को आसानी से पढ़ा पाओगे घर बैठे। चलिए जानते है शुरू करते है आज का ब्लॉग।


छोटे बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है | पर छोटे बच्चो को कैसे पढ़ाए


आपको नीचे 7 तरीकों के बारे में बताया गया है। जिन्हे आपको फॉलो करना होगा। 



1: मनोरंजन से से पढ़ाए

2: पढ़ाई माहौल बनाए

3: सरप्राइज गिफ्ट के लिए बताए 

4: पढ़ाई का दबाव ना बनाए 

5: बच्चो का पढ़ाई का Time table बनाए 

6 :सब्र बनाए रखे 

7:  बच्चो को ऑनलाइन पढ़ाई ऐप

 



1: मनोरंजन से से पढ़ाए


सबसे पहले तरीके कि बात की जाए तो बच्चो को घर पर अच्छे से पढ़ाने कि तो आपको ये बात ध्यान में रखनी है की आपको बच्चो को मनोरंजन के साथ पढ़ाना  है। क्योंकि बच्चे में मन के सच्चे होते हैं है इसी लिए आपको बच्चो को हमेशा मनोरंजन कर साथ पढ़ाना है। 


बच्चो का मनोरंजन करने के लिए आप कक्षा की बीच में थोड़ा ब्रेक ले सकते हो जिसमें आप कोई एक छोटा सा खेल सकते हो जिसमें बच्चो का में भी लगा रहता है। इससे बच्चो का फायदा होगा जिसमें बो अपना मन लगा लेंगे और पढ़ाई में भी रुचि लेंगे। 



2: पढ़ाई माहौल बनाए


आप एक अध्यापक है या आप बच्चे के माता पिता है तो आप दोनों में से आप ये तरीका जरूरी अपनाए बच्चो को पढ़ाने के लिए । जैसे कि आपको पता है कि कोई भी काम करने से पहले उसकी अच्छी से तैयारी करनी होती है ।


उसी तरह छोटे बच्चो को पढ़ाने से पहले पढ़ाई का माहौल बनाना पड़ता है । जिसमें की आप अगर माता पिता है तो बच्चे को थोड़ा देर के लिए थोड़ा खेलने के लिए कोई चीज से जिससे उसे पसंद हो ,फिर थोड़ी देर में बच्चो को पढ़ाई के लिए कहे । इस तरीके से आप छोटे बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है का तरीका जान जाओगे और आपको कभी बच्चो को कैसे पढ़ाएं जानने की जरूरत भी नहीं होगी


3: सरप्राइज गिफ्ट के लिए बताए


जैसे कि आपको बता दें कि बच्चे दिल के अच्छे और मासूम होती उन्हें उनके लिए जो खुसी दी जाए उन्हें अच्छा लगता है । इसी लिए बच्चे को सही आदत सिखाने लिए और अच्छे से पढ़ाई करने के लिए आपको बच्चे के लिए एक सरप्राइज गिफ्ट के लिए बताना होगा।


जब आप बच्चे को पढ़ने के लिए बैठे तो आपको बच्चो से बच्चो से कहना है कि पढ़ाई के बाद सभी को एक surprise gift दिया जाएगा। इससे होगा क्या की बच्चे के मन में गिफ्ट पाने की बहुत उत्स्कुत्का होगी और वो अच्छे से पढ़ाई करेगा।


ये बहुत ही अच्छा तरीका है बच्चो को पढ़ाने का इसे आप जरूरी अपनाएं।


4: पढ़ाई का दबाव ना बनाए


नर्सरी के बच्चो का पढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहली बात आपको ध्यान में रखनी है कि आपको बच्चो पर कभी ना बनाए। अगर आप सोचते है कि बच्चो पर आप डांट मार कर आप बच्चों को पढ़ा पाएंगे तो यह आपकी सोच गलत है।


क्योंकि बच्चे कभी दवा से नहीं पढ़ाया सकती बच्चों का मन बहुत कोमल होता है । इसीलिए आप बच्चों को पढ़ाई के लिए दबाव ना बनाएं उन्हें बड़े प्यार से समझाएं इससे कि वह अच्छे से पढ़ाई कर सकें यही तरीका होता है नर्सरी के छोटे बच्चों को पढ़ाने का।


इंग्लिश बुक पढ़ना कैसे सीखें

5: बच्चो का पढ़ाई का Time table बनाए


दोस्तों अगले जिस तरीके की हम बात कर रहे हैं इसे आप जरूर अपना बच्चों को पढ़ाने के लिए वह है कि बच्चों का सही से पढ़ाई का Time tablae होना । 


अगर अगर आपके बच्चों का पढ़ाई का टाइम टेबल नहीं है तो आप उन्हें सही तरीके से नहीं पढ़ा पाएंगे और बच्ची अपना पढ़ाई का सारा काम भी नहीं कर पाएंगे।


इसीलिए सबसे पहला आपको काम करना है अपने बच्चों का एक टाइम टेबल बनाएं जिसमें कि उनका पढ़ाई का समय, उनका खेलने का समय क्या है उनका एक्सरसाइज का समय क्या है। यह सारी चीजें आप टाइम टेबल में लिखें इससे बच्चों को सही समय पर क्या काम करना है यह पता लग पाएगा और बच्चे अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे।


6 :सब्र बनाए रखे


दोस्तों आपको यह बात का हमेशा ध्यान रखना है बच्चों को पढ़ाने के बारे में जो किया है कि आपको अपने बच्चों पर सब्र बनाए रखना होगा। क्योंकि कोई भी काम एक साथ से तेजी से नहीं किया जा सकता है इसीलिए आप अपने बच्चों को परेशान नहीं करें कि वह कितने दिनों से पढ़ रहा है और अभी तक कुछ नहीं जान पाया।


बच्चे धीरे-धीरे सारी चीजें सीखता है एक साथ नहीं सकता था कि आपको धैर्य रखना होगा जब तक बच्चा का तुम आग तेजी से विकसित नहीं हो पाता वह धीरे-धीरे चीजें सीखेगा और समझेगा। यह बात आप को ध्यान में रखनी है छोटे बच्चों को पढ़ाने के तरीके के बारे में


7:  बच्चो को ऑनलाइन पढ़ाई ऐप


आज के समय में बच्चों को पढ़ाने के लिए नए तरीके है ऐसे की पूरी दुनिया में कोरोना का माहौल है और स्कूल कॉलेज सभी बंद पड़े हैं जिसके बच्चों की पढ़ाई पर बहुत बड़ा असर पड़ रहा है।

यहां यहां पर आप छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए ऑनलाइन ऐप का सहारा ले सकते हैं।


आजकल मार्केट में बहुत online application मोर मार्केट में आ गए हैं जिनसे अपने बच्चों को घर पर पड़ा सकते हो। आपको अपने कंप्यूटर यह मोबाइल का सहारा लेना होगा। कुछ study app के नाम यह है। 

BYJUS AP, UNACADMY ETC हैं जिनसे आप बच्चो को पढ़ा सकते हो

गांव में बिजनेस करने के तरीके

आपने क्या सीखा 


दोस्तो आपको हमने उपर छोटे बच्चो को पढ़ाने के तरीके के बारे में बताया जिसमें कि आप नर्सरी के बच्चो को पढ़ाने के तरीके जान पाए है और बच्चो को कैसे पढ़ाया जाता है ये भी जाना। अगर आपका कोई और सवाल हो तो हो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हो। 

Post a Comment

और नया पुराने