आज के समय में दुनिया इतनी आगे बाद गई है कि इस समय में पैसा कमाने के बहुत तरीके आए आ गए ये उन्हीं में से एक है शेयर मार्केट का समय जिससे लोग लाखों रुपए महीना का कमा रहे है है ।


आजकल शेयर मार्केट को कई नामों से जाना है जैसे इसे trading और stock market भी पैसे कमाते है


आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाएं जानेंगे और शेयर मार्केट क्या है इसमें पैसे कैसे निवेश करे शेयर मार्केट में बिजनेस करने के लिए आदि चीजों के बारे में विस्तार से जानने वाले है ।



शेयर मार्केट क्या है जानकारी


इसी लिए आप ब्लॉग  को पूरा ध्यान से पढ़ें आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में पूरी तरह से समझ में आ जाएगा और इस बिजनेस में कैसे कन्वर्ट करते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।


शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाएं - शेयर मार्केट क्या है जानकारी


दोस्तों शेयर मार्केट में वैसे तो कई तरीके से पैसे कमाए जाता है जिससे लोग लाखों  रुपए कमाते हैं लेकिन यह सब जानने  से पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से जानना होगा फिर हैं इसके तरीके की बात करेंगे क्या तरीके इसी लिए आप को ये सब पहले जानना जरूरी होगा शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले 


अगर आपको शेयर मार्केट की पूरी जानकारी नहीं होगी तो आप बहुत बड़ा नुकसान उठा सकते हो ऐसी कोई stocks market के बारे में पहले जान लीजिए फिर आप इसे एक बिजनेस की तरह करे


शेयर मार्केट क्या है ?


शेयर मार्केट को आसान भाषा में समझने के लिए शेयर मार्केट क्या है जिसको शेयर बाजार कहते हैं जिसको सीखना बहुत जरूरी है।


पाकीजा शेयर मार्केट क्या होता है तो इसमें दो कंपनियां अपनी शेयर को खरीदती है और वह स्टॉक पर लगा देती हैं जिस पर की अगर कंपनी का शेयर चार्ट  शेयर बाजार का ऊपर बढ़ता है तो कंपनी की कीमत बढ़ जाती है


शेयर मार्केट में आप मिनटों में लाखों कमा सकते हो और मिनटों में ही लाखों रुपए गंवा भी  सकते हो । इसी को शेयर मार्केट  कहा जाता है। 


चलिए शेयर मार्केट को और आसन भाषा में समझते हैं जिसकी अगर आप शेयर मार्केट में कुछ पैसे लगाएंगे फिर आप जिस कंपनी में कैसे लगाया है उसके आप एक कुछ मालिक बन जाएंगे इसमें होगा क्या की


अगर कंपनी मुनाफे में जाती है तो आपको भी मुनाफा होगा और अगर कंपनी नुकसान में जाती है तो आपको भी बहुत बड़ा नुकसान होगा इसी को शेयर मार्केट कहा जाता है जिसको की आजकल stock market के नाम से जाना जाता है।


शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाएं


दोस्तों बात कर लेते हैं शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए इसके लिए आपको सबसे पहले कोई एक शेयर खरीदने होंगे शेयर खरीदने के लिए आप किसी भी स्टॉक मार्केट कंपनी से शेयर खरीद सकते हो।


Share खरीदने के लिए आपको एक अपना कोई demat account खोलना पढ़ेगा ।


डीमैट अकाउंट खोलने के बाद अब आपको अगला  काम करना है आपको शेयर खरीदने होंगे शेयर खरीदने के लिए आप जिस कंपनी में डिमैट अकाउंट खोला वहां पर शेयर खरीदे जा सकते है।


शेयर खरीदने के बाद अब आपको कंपनी में निवेश करना है निवेश करने के बाद अगर कंपनी मुनाफे में जाती है तो आपको शेयर कर डबल मुनाफा होगा और अगर आप कंपनी के शेयर नुकसान में जाते हैं तो आपको भी नुकसान होगा और अगर ज्यादा जाती है तो आपको ज्यादा पैसा मिलेगा।


तो आप इस तरीके से शेयर मार्केट में पैसा कमा सकते हैं सिर्फ आपको इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है। अब आपको शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाएं जानने की जरूरत नहीं पड़ेगी



डीमैट अकाउंट क्या होता हैं 


थोड़ा डीमेट अकाउंट  के बारे में भी जान लेते हैं जो कि आपको शेयर खरीदने के लिए होता है बात करें डीमैट अकाउंट की तो यह एक बैंक की तरह होता है जैसे कि आप बैंक में पैसे रखते हैं उसी तरह से शेयर मार्केट का एक डीमैट अकाउंट होता है जिसमें आप अपने शेयर को रखते हैं क्या से आप भेजते हैं या सेव करते हैं वह आपके डिमैट अकाउंट में होता है ।


दोस्तो share market में  पैसा कमाने के लिए आपके पास डीमेट खाता होना जरूरी है 


डीमैट एकाउंट को खोले के लिए आपके पास बैंक खाता होना चाहिए तभी आप खाता खोल पाओगे




शेयर कैसे खरीदे


शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपको शेयर खरीदने होंगे तो शेयर कैसे खरीदनी है आपको नीचे उसके फॉलो करना है तभी आप trading करके paisa कमा सकते हो


1: सबसे पहले आपको जो भी शेयर आपको खरीदना है उसको अच्छे से सिलेक्ट करना होगा सन देखना होगा


2: अब अगला काम जो करना है आपको अपने डीमैट अकाउंट में जाना है जो आपने खोला था वहां पर जाने के बाद आपको एक Buy का बटन दिखाई देगा वहां पर आपको क्लिक करना है और उसमें एंटर होना है।


3:  दोस्तों फिर आपको शेयर की संख्या सेलेक्ट करनी है कि आपको कितनी शेयर खरीदने हैं जितना आपके पास पैसा हो उतनी आप शेयर चुन लीजिए।


4: फिर आपको नॉर्मल या सीएनजी का ऑप्शन चुनना है जो भी आप जितना चाहे इनमें से एक को आप को सिलेक्ट करना है। 


5: फिर आपको अगले जो काम करना है मार्केट या लिमिट के दो ऑप्शन आप दिखाई देंगे आपको कोई एक को सिलेक्ट करना है।


 6: फिर आपको उसमें अमाउंट संख्या दर्ज करने के बाद आपको सबमिट कर देना है फिर आपका शेयर खरीदा जा चुका होगा और आप फिर उसे निवेश कर सकोगे। 


तो दोस्तो आप इस तरीका से शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हो और trading  करके पैसा आसानी से और भी ज्यादा कर सकते हो 


ये शेयर बाजार में पैसा लगने के तरीके है और इस तरह से आप शेयर मार्केट में पैसा लगाकर पैसा कमा सकते हो



आपने क्या सीखा 


दोस्तों आशा करते है कि आज का शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाएं पसंद आया होगा और इसमें हमने  जाना कि शेयर मार्केट क्या होता है जाना, अगर आपका कोई सवाल हो तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते है


इसे भी पढे

 

भारत में कौन सी भाषा बोली जाती ही


मोबाईल से पैसे कमाने के तरीके


छोटे बच्चों को घर कैसे पढ़ाए 


शरीर का फिटनस कैसे बनाए 

2 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने