भारत एक दूसरे देशों के मुकाबले अलग देश। है जिसकी एक खासियतें है भारत में बोले जाने वाली भाषाएं जिन्हे हम वोली कहते है । क्या आप जानना चाहते है कि भारत में कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं । जिन्हे जानना बहुत जरूरी है


बहुत लोग ये भी जानना चाहते हैं कि भारत में कुल कितनी भाषाएं होती है और सबसे जायदा बोले जाने वाली भाषा किया है और भारत में कितनी भाषाओं को मान्यता प्राप्त है।


भारत में कुल कितनी भाषाएं होती है

आज के पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलने वाली जिससे आप भारत में बोले जाने वाली भाषा language के नाम के  बारे में पता चल सके । इसीलिए आप इसे पूरा ध्यान से पढ़े  जिससे आपसे कोई जानकारी छूटे ना


भारत में कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं | भारत में कितनी language हैं 


बात की जाए भारत में भाषाओं कि तो इंडिया के अंदर 10 हजार से ज्यादा भाषाएं बोली जाती है अलग अलग शहरों ,गांव, आदि जगह पर लेकिन हम उन्हीं भाषाओं के बारे में जानने जिन्हे भारतीय संभिधान द्वारा मान्यता दी गई है। 


भारत के अंदर मान्यता प्राप्त 22 भाषाएं बोली जाती है पूरे इंडिया के अंदर । इन सभी भाषाओं के बारे में नीचे लिस्ट दी गई है और विस्तार से समझाया गया है।


1: हिंदी
2: पंजाबी
3: बंगाली
4: कोंकड़ी 
5: असमिया
6: कन्नड भाषा
7: बोडो
8: कश्मीरी
9: डोगरी
10: मैथिली
11: गुजराती
12: मलयालम
13: तमिल
14: मडीपुरी
15: तेलगु 
16: मराठी
17: उर्दू
18: नेपाली
19: ओरिया 
20: संस्कृति
21: सिंधी
22: संस्थाली



1: हिंदी


हिंदी भाषा की बात की जाए तो ये पूरे भारत में सबसे जायदा भाषा बोली जाती है और ये एक भारतीय सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त भाषा है इसके साथ English भाषा भी जोड़ी जाती है । जैसे कि Wikipedia में बताया गया है


स्थान : भारत और इसके सभी राज्य और कुछ विदेशी देश


2: पंजाबी


पंजाबी भाषा भारत में एक ऊंचे लेवल की भाषा है इस भाषा को सीख ,मुसलमान ,हिन्दू ज्यातार बोलते है । पंजाबी भाषा की बात की जाए तो ये 200 वर्ष पहले इसे बोलना इस्तेमाल किया गया था। इस भाषा को 1-13 करोड़ से ज्यादा लोग बोलते है।


स्थान: पंजाब 



3: बंगाली


भारत में बंगाली भाषा का अपना एक अलग रूप है ये भाषा भारत के साथ साथ कई और देशों में भी बोली जाती है । बात की जाए बंगाली भाषा की तो ये विश्व को छठे (6) नंबर की बोलने जाने वाली सबसे बड़ी भाषा है इसे करीब 23 करोड़ लोग बोलते है 


स्थान: पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, कर्नाटक


इसे भी पढ़ें
गांव में बिजनेस करने के तरीके


4: कोंकड़ी


बात की जाए कोकड़ी भाषा की तो ये कई रूपो कि भाग है जैसे इसे देवनागरी, रोमन, कन्नड के रूप में भी इसको जाना जाता है । कोकड़ी भाषा एक मराठी भाषा के बराबर दर्जा प्राप्त है। ये ज्यादातर भारत में ही बोली जाती। है। आप ये भी जाने की भारत में कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं 


स्थान: गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक



5: असमिया


अगली हो भारत की मान्यता प्राप्त भाषा है वह असमिया है । बात की जाए असमिया भाषा की तो ये एक असम कि भाषा है जी की असम के लोगो द्वारा बोली जाती है । इस भाषा को 1.5 करोड़ से जायदा लोग बोलते है । 


स्थान: असम



6: कन्नड भाषा


कन्नड भाषा एक कर्नाटक की एक राज्य भाषा  है । बात की जाए कन्नड भाषा की तो ये सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली भाषा है । इस भाषा को विश्व की 27बे स्थान पर रखा गया है। इस भाषा को लगभग 4.50 करोड़ लोग बोलते है ।


स्थान: कर्नाटक


7: बोडो


अगली जो भारत में बोले जाने वाली भाषा है वो है बोडो । बोड़ा भाषा एक तिब्बती भाषा है जो कि बहा के लोग इस भाषा को बोलते है । बोडो भाषा को पूरे भारत के अंदर 13 लाख से ज्यादा लोग बोलते हैं।


स्थान: असम



8: कश्मीरी


कश्मीरी भाषा भी भारत के अंदर एक अलग भाषा है बात की जाए कश्मीरी भाषा की तो ये कश्मीरी घाटी और चेनाद घाटी के लोगों द्वारा सबसे जायदा बोली जाती है। भारत में इस कश्मीरी भाषा को करीब 56 लोगो द्वारा बोली जाती है । आपने जाना कि भारत में कुल कितनी भाषाएं होती हैं


स्थान: जम्मू और कश्मीर


9: डोगरी


डोगरी भाषा एक भारत में बोले जाने वाली भाषा है इस भाषा को पश्चिम पहाड़ियों के परिवारों के लोगो द्वारा जायदा बोली जाती है । ये भाषा और भाषाओं के मुकाबले जायदा बोली जाती हैं।


स्थान: जम्मू, हिमाचल प्रदेश


10: मैथिली


भारत में अगली भाषा जो बोली जाती है वो मैथिली भाषा है। बात की जाए मैथिली भाषा की तो ये एक हिंदी आर्य परिवार की मात्र  भाषा है । इस मैथिली भाषा को लगभग 7 करोड़ से जायदा लोग इस्तेमाल करते है इस भाषा को।


स्थान: बिहार



11: गुजराती


गुजराती भाषा भारत के अंदर एक अलग भाषा है बात की जाए गुजराती भाषा की तो ये संस्कृत भाषा में से जन्मी भाषा है जो कि बोली जाती। है। ये भाषा भारत के अलावा दूसरे देशों में भी बोली जाती है। ये गुजरात राज्य कि एक मात्र भाषा है।


स्थान: गुजरात



12: मलयालम


मलयालम भाषा करेला और पांडिचेरी में बोले जाने वाली में है ये भाषा में मल्यालियो द्वारा बोली जाती जो को उस प्रदेश के निवासी होते है ।मलयालम भाषा को देश में करीब 3 करोड़ लोग बोलते बोलते है। भारत में कुल कितनी भाषाएं होती है


स्थान: केरल, पांडुचेरी



13: तमिल


भारतीय संभीधान द्वारा मान्यता प्राप्त भाषाओं में से एक तमिल भाषा भी आती है जो की मान्यता प्राप्त है । ये तमिल भाषा पांडुचेरी राज्य कि एक मात्र भाषा है जो बहा सबसे जायदा बोली जाती है। इस भाषा को बोलने वालो की संख्या करीब 6-7 करोड़ लोगो द्वारा बोली जाती है ।


स्थान: तमिनाडु



14: मडीपुरी


भारत में 22 भाषाओं में से एक मदीपुरी भाषा का नाम भी आता है । मडीपुरी एक राज्य भाषा है मडीपुर राज्य कि । इस भाषा में भारत के अंदर इसे मीते नाम से भी जाना जाता है। आपने ये जाना भारत में कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं | भारत में कितनी language हैं 



स्थान: मडीपुर, असम, त्रिपुरा



15: तेलगु 


भारत में बात कि जाए अगली बोले जाने वाली भाषा की तो उसमे तेलगु भाषा का नाम जरूर आता है। तेलगु भाषा तेलगाना में बोले जाने वाली एक राज्य भाषा है जो कि बहा के लोगों के द्वारा बोली जाती है। इस भाषा को लगभग 7.7 करोड़ लोग बोलते हैं।


स्थान: तेलांगना 


12 वीं के बाद यूपीएससी कि तैयारी कैसे करें

16: मराठी


मराठी भाषा की बात की जाए तो ये महाराष्ट्र राज्य के अंदर बोले जाने वाली एक अलग भाषा है । यह भाषा एक प्राचीन भाषाओं में से एक है । इस भाषा को 9 करोड़ से जायदा लोग बोलते है और इसे महाराष्ट्र राज्य कि मात्र भाषा भी है।


 स्थान: महाराष्ट्र


17: उर्दू


उर्दू भाषा एक भारत में मान्यता प्राप्त भाषा है । अगर बात की जाए उर्दू भाषा के इतिहास के बारे में तो ये एक हिंदी आर्य भाषा है और ये भारत कि एक शासकीय भाषा भी कहलाती है । उर्दू language को बोलने वालो की संख्या करीब 10-15 करोड़ है ।


स्थान:  भारत, पाकिस्तान, uttar Pradesh 



18: नेपाली


नेपाली भाषा वैसे तो एक नेपाल देश की भाषा है लेकिन इसे भारत में मान्यता दी गई है । नेपाली भाषा नेपाल देश की एक मात्र भाषा है जोकि बहा के लोगो द्वारा बोली जाती है । इस भाषा को करीब 5 करोड़ से जायदा लोग बोलते है। 


स्थान:  भारत, नेपाल



19: ओड़िया

 

इंडिया में ओड़िया भाषा कि भी मान्यता दी गई है। बात की जाते ओड़िया भाषा की तो ये एक आर्य भाषा है । और इस भाषा को 3 करोड़ से ज्यादा लोग भारत में इस्तेमाल करते है ।


स्थान: उड़ीसा



20: संस्कृति


बात की जाते संस्कृति भाषा की तो इसे भारत में एक सुध भाषा भी कहा जाता है। ये भाषा विश्व की सबसे प्राचीन भाषा में से एक है जो कि करीब 10 लाख से ज्यादा लोग बोलते है। 


स्थान: उत्तराखंड



21: सिंधी


भारत में एक और भाषा अनोखी भाषा जो को सिंधी भाषा कहलाती है । बात की जाते सिंधी भाषा की तो ये एक हिन्दू समुदाय की एक मात्र भाषा है। इस भाषा को करीब 2.5 करोड़ से जायदा लोग इस्तेमाल करते है


स्थान: गुजरात, मध्य प्रदेश,उत्तर प्रदेश


इंग्लिश बुक पढ़ने के तरीके

22: संथाली


अगली जो अंतिम भाषा है जो मान्यता प्राप्त भाषा है वो संथाली । बात की जाए इस भाषा की तो एक normal बोले जाने वाली भाषा है जो को असम,झारखंड,उड़ीसा में ज्यादा बोली जाती है ।


स्थान: असम,झारखंड,उड़ीसा



आपने क्या सीखा


दोस्तो आज हमने आपको 22 भाषाओं के बारे में विस्तार से बताया जिसमें  भारत में कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं  जाना । उम्मीद करते आपको ये जानकारी जिसमें को हमने बताया की भारत में कुल कितनी भाषाएं होती है के बारे में ,अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है

 

Post a Comment

और नया पुराने